scriptWeight Loss Diet: तेजी से मोटापा कम करने के लिए खाएं वेट लॉस डाइट | Eat Weight Loss Diet to cut belly fat fast | Patrika News

Weight Loss Diet: तेजी से मोटापा कम करने के लिए खाएं वेट लॉस डाइट

locationजयपुरPublished: May 22, 2020 10:10:37 pm

Weight Loss Diet: पेट की चर्बी कम करने के लिए तरबूज एक बहुत आसान और कारगर उपाय है।इसमें विटामिन बी-1, बी-6 और सी पर्यापत मात्रा में उपलब्ध होता है। साथ ही पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम भी…

Eat Weight Loss Diet to cut belly fat fast

Weight Loss Diet: तेजी से मोटापा कम करने के लिए खाएं वेट लॉस डाइट

Weight Loss Diet: आज के समय की अस्त-व्यस्त दिनचर्या की वजह से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर हमारे पेट पर दिखाई देता है। आप अपने आस-पास ऐसे कई लोगों को देखते होंगे, जिनके पेट ने बेडौल आकार ले लिया है। अगर आप भी मोटापे की ओर बढ़ रहे हैं तो अपनी डाइट में कुछ वेट लॉस फूड शामिल कर बढ़ती चर्बी को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में
तरबूज
पेट की चर्बी कम करने के लिए तरबूज एक बहुत आसान और कारगर उपाय है। इसमें 91 प्रतिशत पानी होता है और जब आप इसे खाने से पहले खाते हैं तो आप पहले से ही भरा हुआ महसूस करते हैं। इसमें विटामिन बी-1, बी-6 और सी पर्यापत मात्रा में उपलब्ध होता है। साथ ही पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम भी। एक स्टडी के अनुसार, हर रोज दो गिलास तरबूज का जूस पीने से आठ सप्ताह में पेट के आस-पास की चर्बी घट जाती है।
बादाम
बादाम में अच्छी मात्रा में स्वास्थ्यवर्धक फैट उपलब्ध होता है। इसमें मौजूद POLYUNSATURATED और MONOUNSATURATED फैट ओवर ईटिंग से बचाता है। दरअसल, बादाम भूख को दबाने का काम करता है। साथ ही ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार है। इसमें हाई फाइबर की मौजूदगी एक लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होने देती है। ऐसे में अगर आप फैट बढ़ाने वाले स्नैक्स खाते हैं तो उसकी जगह रोस्टेड बादाम का इस्तेमाल शुरू करें।
खीरा
गर्मियों में एक ओर जहां खीरा प्यास बुझाने और ताजगी के लिए खया जाता है वहीं इसके सेवन से बेली फैट को भी कम किया जा सकता है। इसमें 96 प्रतिशत तक पानी ही होता है। इसमें मिनरल्स, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। हर रोज एक प्लेट खीरा खाने से शरीर के अंदर बनने वाले कई विषाक्त पदार्थ खुद ही साफ हो जाते हैं।
बीन्स
आहार में प्रतिदिन अलग-अलग तरहह की बीन्स का सेवन करने से भी चर्बी घटती है। साथ ही इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और पानक्रिया भी सही रहती है। बीन्स की खासियत ये है कि ये लंबे समय तक आपको हेवी फील करवाती है और ऐसी स्थिति में आप बाहर की दूसरी चीजें खाने से परहेज करते हैं। ये सोलबल फाइबर का सबसे अच्छा माध्यम होते हैं। फाइबर खासतौर पर बेली फैट पर असर डालता है।
अजवाइन
अगर आपने वाकई ये फैसला कर लिया है कि आपको हर हाल में अपना या अपने जानने वाले की पेट की चर्बी कम करनी है तो अपनी डाइट में अजवाइन की पत्त‍ियों को शामिल कर लीजिए। अजवाइन की पत्ती के सेवन से पेट की चर्बी कम होती है। बेहद कम कैलोरी, फाइबर युक्त, कैल्शियम और विटामिन सी का प्रमुख माध्यम होने की वजह से ये बेली फैट कम करने में एक असरकारक चीज है। खाने के पहले अजवाइन का पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है।
टमाटर
टमाटर में 9-oxo-ODA नामक एक यौगिक पाया जाता है। यह खून में लिपिड कम करने का काम करता है, जो कि बेली फैट कम करने में मददगार साबित होता है। साथ ही ये यौगिक मोटापे से जुड़े कई प्रकार के कारकों को दूर करने में भी सहायक होता है।
सेब
सेब में उच्च मात्रा में डाइट्री फाइबर होते हैं। इसमें मिलने वाला फाइबर, फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवोनॉयड्स और बीटा-कैरोटीन बैली फैट को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही ये ज्यादा खाने से भी दूर रखता है। इसमें मौजूद पैक्ट‍िन नामक तत्व भी वजन घटाने में अहम है।
अनानास
अनानास में ब्रोमीलेन नामक एंजाइम पाया जाता है। ये तत्व पेट को फ्लैट करने में मददगार होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो