scriptएक्सरसाइज के बाद वजन बढ़ने से परेशान? ये 4 गलतियां हो सकती हैं जिम्मेदार | reasons for weight gain after exercise weight loss tips fitness tips | Patrika News
वेट लॉस

एक्सरसाइज के बाद वजन बढ़ने से परेशान? ये 4 गलतियां हो सकती हैं जिम्मेदार

Increasing weight after workout : आजकल, बेहतर स्वास्थ्य और बॉडी शेप में सुधार की तमाम तकनीकों और उपायों का प्रचलन है। लोग अपने खान-पान पर ध्यान देते हैं और घंटों तक वर्कआउट करते हैं ताकि उनकी बॉडी टोन्ड और आकर्षक नजर आ सके। लेकिन कभी-कभी, कुछ लोगों को यहाँ तक पहुँचते देखा जाता है कि वे लगातार मेहनत कर रहे होते हैं, लेकिन उनका वजन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे मामले में, लोग परेशान होते हैं और उन्हें यह समझने की चाहिए कि ऐसा क्यों हो रहा है। इस लेख में, हम वही वजहें जानेंगे जो इस समस्या का कारण हो सकती हैं।

Feb 16, 2024 / 10:56 am

Manoj Kumar

increasing-weight-after-wor.jpg

reason of increasing weight after workout

Increasing weight after workout : : व्यायाम (Exercise) का महत्व बढ़ा है जब बात बॉडी शेप और अच्छी लाइफस्टाइल की होती है। यह अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मददगार है और हमें अधिक सक्रिय बनाता है। लेकिन कभी-कभी, व्यायाम (Exercise) करने के बावजूद भी हमें अपने इच्छित परिणाम नहीं मिल पाते हैं। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं जो हमें समझने की जरूरत है। इस लेख में, हम आपको उन कारणों के बारे में बताएंगे जो व्यायाम (Exercise) करने के बाद वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं।


वर्कआउट (Workout) करते समय, एक आम समस्या यह होती है कि वजन कम नहीं होता, बल्कि बढ़ जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह वजन बढ़ावा मसल्स में हो सकता है? हां, व्यायाम के दौरान, मसल्स के विकास की संभावना होती है जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। यह विकास आपके आहार और वर्कआउट पर निर्भर करता है। अगर आप पर्याप्त प्रोटीन लेते हैं और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग वर्कआउट (Workout) करते हैं, तो आपके मसल्स में वृद्धि हो सकती है। इसके फलस्वरूप, जब आप वेट मशीन पर अपना वजन चेक करते हैं, तो आपका वजन कम होने की बजाय बढ़ा हुआ नजर आता है। इस लेख में, हम वह कारण जानेंगे जो आपके मसल्स मास (muscle mass) में वृद्धि का कारण हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

रोज खाएं मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स, पेट की चर्बी होगी कम, सेहत को फायदा ही फायदा




एक्सरसाइज के बाद वजन में होने वाले असमान्य परिवर्तनों का सामना करना एक सामान्य अनुभव है। यदि आपका वजन कम होते हुए नजर आ रहा है, तो इसमें पसीने के कारण हो रहे वाटर लॉस का हो सकता है। समय-समय पर, एक्सरसाइज के बाद वजन में बढ़ोतरी भी वाटर रिटेंशन के कारण हो सकती है। बहुत से लोग इस समस्या का समाधान ढूंढने के लिए डायूरेटिक्स का सेवन करते हैं, जिससे पानी निकलता है लेकिन इसका असर केवल कुछ समय के लिए ही होता है।


अक्सर हम वर्कआउट के बाद अधिक खाने की गलती करते हैं, सोचते हैं कि हमने तो कैलोरी बर्न कर ली है, इसलिए थोड़ा ज्यादा खा लें। लेकिन यह सोच हमें अक्सर वजन में बढ़ावा देती है। ऐसा होता है क्योंकि हमें अक्सर अधिक कैलोरी वाले खाने की ओर आकर्षित किया जाता है। इसलिए, हमें स्नैक्स की बजाय फलों और सब्जियों के सेवन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। यदि आप बेहतर रिजल्ट चाहते हैं, तो आपको अपने डायटीशियन से प्री-वर्कआउट, पोस्ट वर्कआउट और फुल डे मील के बारे में सलाह लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

वजन कम करना चाहते हैं? इन 5 चीजों को आज ही डाइट से बाहर करें




डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Home / Health / Weight Loss / एक्सरसाइज के बाद वजन बढ़ने से परेशान? ये 4 गलतियां हो सकती हैं जिम्मेदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो