scriptWeight Loss Diet: मिर्च, पिपरमेंट खाएं और जल्द वजन घटाएं | Weight loss Tips: Appetite Suppressants That Really burn Fat | Patrika News

Weight Loss Diet: मिर्च, पिपरमेंट खाएं और जल्द वजन घटाएं

locationजयपुरPublished: Jan 19, 2020 06:06:08 pm

Weight Loss Diet: तेजी से बढ़ता हुआ मोटापा किसी के लिए भी परेशानी बन सकता है। मोटापा बढ़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण हमारी खानपान की आदत होती है। अक्सर देखा जाता है कि जो लोग अपनी भूख पर कंट्रोल नहीं कर पाते, वे हर समय…

Weight loss Tips: Appetite Suppressants That Really burn Fat

Weight Loss Diet: मिर्च, पिपरमेंट खाएं और जल्द वजन घटाएं

Weight Loss Diet In Hindi: तेजी से बढ़ता हुआ मोटापा किसी के लिए भी परेशानी बन सकता है। मोटापा बढ़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण हमारी खानपान की आदत होती है। अक्सर देखा जाता है कि जो लोग अपनी भूख पर कंट्रोल नहीं कर पाते, वे हर समय कुछ न कुछ खाते रहते हैं और मोटे हो जाते हैं। लेकिन शायद आपको मालूम नहीं कुछ नेचुरल आहार अपनी डाइट में शामिल कर आप बार-बार लगने वाली भूख पर लगाम लगा सकते हैं। विशेषज्ञोें के अनुसार इन आहार की मदद से आप जल्द ही अपना वजन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं भूख पर लगाम लगाकर वजन घटाने वाले इन आहारों के बारे में
मसालेदार खाएं
मसालेदार भोजन प्राकृतिक भूख सप्रेसेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं। कई मसालेदार खाद्य पदार्थों में सक्रिय संघटक कैप्साइसिन होता है। जो मिर्च में खास तौर पर पाया जाता है। कैप्साइसिन युक्त चीजें डाइट में शामिल करने से आपको बार—बार भूख नहीं लगेगी। और आप कुछ भी खाने से बच सकेंगे।
पिपरमिंट
एक अध्ययन में पाया गया कि जब प्रतिभागियों ने पांच दिनों तक हर दो घंटे में पिपरमिंट को सूंघा, तो उन्होंने उस सप्ताह लगभग 1,800 कम कुल कैलोरी का सेवन किया और अपनी भूख स्तर को काफी कम कर दिया। भूख को कम करने के लिए पिपरमिंट सूंघना, खाना या इसकी चाय की चुस्की ली जा सकती है।
चिया सीड्स
चिया सीड्स घुलनशील फाइबर से भरे होते हैं, इसलिए यह जल्दी भूख का एहसास नहीं होने देते। आप दलिया, स्मूदी, सलाद आदि में इनका उपयोग कर सकते हैं। घुलनशील फाइबर के अन्य स्मार्ट स्रोतों में फलियां, जई, शतावरी और अलसी शामिल हैं।
रोजाना एक सेब खाएं
सेब प्राकृतिक तौर पर भूख सप्रेसेंट के रूप में काम कर सकता है। पेक्टिन, घुलनशील फाइबर, उच्च पानी की सामग्री से युक्त सेब भूख पर लगाम लगाने का एक अच्छा सोर्स है।
खूब पानी पिएं
भोजन से पहले दो गिलास पानी पीना आपकी भूख को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ज्यूस और सलाद जैसी चीजें भी खाने से पहले लेने पर भूख कम करने में मददगार होती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो