scriptकमर के पास चर्बी को घटाने के आसान तरीके | Weight Loss Tips : How to reduce fat from your waist | Patrika News

कमर के पास चर्बी को घटाने के आसान तरीके

locationनई दिल्लीPublished: Sep 27, 2021 04:40:52 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Weight Loss Tips : कमर के आस-पास बढ़ी हुई चर्बी से हमारी बॉडी दिखने में अच्छी नहीं लगती है। साथ ही साथ चर्बी का ज्यादा बढ़ जाना सेहत के लिए अच्छा संकेत नहीं होता है। इसलिए जानते हैं कि इन आसान से उपायों को अपनाकर कैसे कमर के आस-पास बढ़ी हुई चर्बी को कम किया जा सकता है।

weight loss tips

weight loss tips

नई दिल्ली। Weight Loss Tips : मोटापा बढ़ने के साथ-साथ सबसे बड़ी दिक्क्त ये आती है कि कमर के आस-पास चर्बी बढ़नी शुरू हो जाती है। यदि सही समय पर इसका ध्यान नहीं दिया जाए तो इसे कम कर पाना मुश्किल होता जाता है। मोटापा बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे की अनियमित रूप से भोजन का सेवन,खाने में घी,तेल का ज्यादा इस्तेमाल,पूरे दिन एक जगह बैठे रहना,या फ़ास्ट फ़ूड ज्यादा खाना। इसके पीछे और भी कारण हो सकते हैं। जिससे मोटापे के साथ-साथ कमर की चर्बी बढ़ना शुरू हो जाती है।
इसलिए आइए जानते हैं इन आसान से उपायों के बारे में जो वजन को कम करने के साथ-साथ कमर में बढ़ी हुई चर्बी को भी कम करने में लाभदायक साबित होगी।
पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें
पानी शरीर से यूरिन और पसीने के जरिए टोक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है। वहीं ये पेट को साफ़ करने का भी काम करता है। सबसे पहले यदि आप कमर के आस-पास एकत्रित हुई चर्बी को कम करता चाहते हैं तो मीठे चीज़ों और कोल्डड्रिंक्स के सेवन को कम कर दें। और कोशिश करें कि आप रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पियें।
कमर के पास चर्बी को घटाने के आसान तरीके
ग्रीन टी का सेवन करें
ग्रीन टी बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। साथ ही साथ इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है जो वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करती है। इसका यदि आप रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करते हैं तो ये कमर के आस-पासकी चर्बी को भी कम करने में लाभदायक मानी जाती है। साथ ही साथ ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होती है।
कमर के पास चर्बी को घटाने के आसान तरीके
अच्छी डाइट लें
आपकी डाइट एक मह्त्वपूर्ण रोल निभाती है। यदि वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं और कमर में जमा हुई चर्बी को भी कम करना चाहते हैं तो आपको खाने-पीने में बहुत ध्यान सेने की जरूरत होती है। जंक फूड्स,कोल्ड ड्रिंक्स,ज्यादा तेल-मसाले वाले खाने को कटौती करना चाहिए। और डाइट में हरी सब्जियां,एक गिलास दूध,फल और नट्स को शामिल करना चाहिए। ये आपके वजन को भी नियंत्रित्र करेंगें। साथ ही साथ आप फिट भी रहेंगें।
कमर के पास चर्बी को घटाने के आसान तरीके
बीन्स का सेवन शरू करें
बीन्स पेट की चर्बी को कम करने में फायदेमंद हो सकती है। इसके सेवन से काफी समय तक आपको भूख नहीं लगती है। वहीं आपका पेट भी भरा हुआ रहता है जिससे कि आप ज्यादा देर तक दूसरी चीजों को खाने से अवॉयड करेंगे। ये कमर में जमी हुई फैट को कम करने में तो आपकी मदद करेगा ही। और आपको फिट भी रखेगा।
कमर के पास चर्बी को घटाने के आसान तरीके
रनिंग करें
रनिंग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाएं। रोजाना यदि आप रनिंग करेंगें तो ये कमर के आस-पास की जमा हुई चर्बी को कम कर देगा और वहीं आपका वजन भी कम होगा। ये आपके कैलोरी को बर्न करने में आपकी मदद करेगा। इसलिए रनिंग जरूर करें।
कमर के पास चर्बी को घटाने के आसान तरीके
स्विमिंग जरूर करें
स्विमिंग को सबसे अच्छी एक्सरसाइज में से एक माना जाता है। स्विमिंग आपको जांघों,कूल्हों और पेट से जमे हुए फैट को कम करने में मदद करता है। इसलिए स्विमिंग को आप अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें।
कमर के पास चर्बी को घटाने के आसान तरीके

ट्रेंडिंग वीडियो