scriptYOGA FOR WEIGHT LOSS : वजन घटाने में सबसे कारगर हैं ये योगासन | YOGA FOR WEIGHT LOSS :These yogasana are most effective in weight loss | Patrika News
वेट लॉस

YOGA FOR WEIGHT LOSS : वजन घटाने में सबसे कारगर हैं ये योगासन

क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं। क्या वजन पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है। कुछ योगासन हैं जिन्हें आप नियमित घर पर कर आसानी से वजन घटा सकते हैं। आज हम आपको वजन घटाने वाले ऐसे आसनों के बारे में बताएंगे।

जयपुरJun 24, 2020 / 09:36 pm

Ramesh Singh

WEIGHT LOSS

WEIGHT LOSS

योगासन और वॉक भी करें
खानपान में बदलाव के साथ नियमित योग, व्यायाम करें। सुबह के समय वॉक करें। कुछ योगासन हैं जो वजन घटाने में कारगर हैं। आप इन्हें आजमा सकते हैं।

भुजंगासन
इस आसन से ना सिर्फ पेट की चर्बी कम होती है, बल्कि बाजुओं, कमर और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और शरीर लचीला बनता है।

बलासन
यह उन लोगों के लिए कारगर है जिन्होंने योगासन की शुरुआत की हो। इससे पेट की चर्बी भी कम होती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। गर्भवती महिलाएं व जोड़दर्द के रोगी इसे ना करें या विशेषज्ञ की राय से करें।
पश्चिमोत्तानासन
यह पेट की चर्बी कम करने के लिए बेहद आसान और प्रभावी आसन है। इसके अभ्यास से अतिरिक्त चर्बी कम हो जाती है। इसके अलावा आप रस्सी भी कूद सकते हैं। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी और वजन भी घटेगा। इन योगासनों को करने से पहले किसी योग विशेषज्ञ से सीख लें तो बेहतर होगा।

Home / Health / Weight Loss / YOGA FOR WEIGHT LOSS : वजन घटाने में सबसे कारगर हैं ये योगासन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो