scriptyou should avoid these things if you are trying to lose weight | वजन को करना चाहते हैं कम तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है आपका वजन | Patrika News

वजन को करना चाहते हैं कम तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है आपका वजन

यदि आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो डाइट में इन फूड्स के सेवन को आज से कम कर दें। ताकि सेहत को अनेकों लाभ मिले और आप फिट भी रहें।

नई दिल्ली

Published: November 17, 2021 03:42:37 pm

नई दिल्ली। सेहत को फिट रखने के लिए लोग अनेकों तरीके अपनाते हैं जैसे कि डाइट को सही तरीके से फॉलो करना, फिट रहना आदि। वहीं अनेकों लोग सेहत को फिट रखने के लिए घंटों तक रोजाना व्यायाम करते हैं। मोटापा सिर्फ शरीर को ही नहीं खराब करता है बल्कि सेहत के ऊपर भी इसका बुरा असर पड़ता है। फैट के बढ़ने से दिल से लेकर बॉडी के अनेकों पार्ट्स में दिक्कतें आ सकती हैं। साथ ही साथ मोटापे का बढ़ना भी कई बीमारियों का घर होता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगें कि यदि आप फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं और वजन को कम करने कि सोंच रहें हैं तो ऐसे में वेट कम करने के लिए इन चीजों का सेवन आज से कम या बंद कर देना चाहिए।
वजन को करना चाहते हैं कम तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है आपका वजन
you should avoid these things if you are trying to lose weight
वजन को करना चाहते हैं कम तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है आपका वजननूडल्स
नूडल्स का सेवन करना तो बच्चों से लेकर के बड़े तक सभी बेहद पसंद करते हैं। लेकिन वहीं नूडल्स के सेवन से शरीर को अनेकों दिक्कतें हो सकती हैं। नूडल्स को आमतौर पर लोग सुबह नाश्ते में सेवन करना पसंद करते हैं लेकिन ये बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है। आपको सुबह नाश्ते में नूडल्स का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, इसे अवॉयड करना चाहिए। यदि आप नूडल्स को ज्यादा खाते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। साथ ही साथ पेट में भी अनेकों दिक्कतें आ सकती हैं। इसलिए कोशिश करें इसे कम से कम ही खाएं।
प्रोसेस्ड फ़ूड
प्रोसेस्ड फ़ूड कि बात करें तो हम आपको बताते चलें कि इन्हें अच्छे से पकाने के लिए कई बार पकने की क्रिया से गुजरना पड़ता है। वहीं ये जब तक अच्छे से बनके रेडी नहीं हो जाते हैं तो इनको बार-बार पकाया जाता है। इनमें बहुत ही ज्यादा तेल, मसाले या घी डाला जाता है, ताकि ये जल्दी से खराब न हो जाए। प्रोसेस्ड फूड्स में आप चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स आदि चीजों से दूर रह सकते हैं। ताकि आप की दिक्कतें कम हो जाएँ। इनके ज्यादा सेवन से शरीर को नुकसान पहुँचता है और ये वजन को तेजी से बढ़ाने का काम भी करते हैं।
यह भी पढ़ें: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन जड़ी-बूटियों को

खजूर
खजूर का सेवन आमतौर में वजन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यदि आप खजूर को ज्यादा खा लेते हैं तो इससे आपका वजन तेजी के साथ बढ़ भी सकता है। खजूर में फाइबर और कार्ब्स की अधिक मात्रा होती है, जो कि सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं होती है। यदि आप इनका सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में कर लेते हैं तो इससे वजन कम होने के बजाय बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि यदि आपको खजूर खाना पसंद हैं तो दो या तीन से ज्यादा न खाएं। ताकि भरपूर मात्रा में आपको फाइबर भी मिल जाए और वजन भी न बढे।
तला-भुना खाना
यदि आप अपनी डाइट में ज्यादा तली या भुनी हुई चीज का प्रयोग करते हैं तो ये सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकती है। वहीं कोशिश करें कि सुबह के समय में इन फूड्स को अवॉयड करें, वरना आपके पेट में जलन और दर्द की समस्या भी हो सकती है। इनके ज्यादा सेवन से वजन बढ़ने का खतरा भी दो गुना अधिक रहता है। इसलिए तले-भुने खाने से बचें। ताकि आप स्वस्थ रहें, फिट रहे और लंबे समय तक शरीर को कोई दिक्कत भी न हो। साथ ही साथ आपका वजन भी न बढ़ें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकातत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanPriyanka Chopra Surrogacy baby: तस्लीमा ने वेश्यावृत्ति, बुरका से की सरोगेसी की तुलनाराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 23 January 2022: सिंह राशि वालों के मन में प्रसन्नता रहेगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददब्रेंडन टेलर का खुलासा, इंडियन बिजनेसमैन ने किया ब्लैकमेल; लेनी पड़ी ड्रग्ससंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमRepublic Day 2022 parade guidelines: बिना टीकाकरण और 15 साल से छोटे बच्चों को परेड में नहीं मिलेगी इजाजतइलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करना अब नहीं पड़ेगा महंगा, IIT ने तैयार की नई तकनीक, लागू होने पर EV भी हो सकते हैं सस्तेहरियाणा में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिए शिक्षा मंत्री ने क्या कहाMPPSC Recruitment : चिकित्सा के क्षेत्र में कई पदों पर निकलीं भर्तियां, ऐसे करें आवेदन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.