scriptवजन को करना चाहते हैं कम तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है आपका वजन | you should avoid these things if you are trying to lose weight | Patrika News

वजन को करना चाहते हैं कम तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है आपका वजन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2021 03:42:37 pm

यदि आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो डाइट में इन फूड्स के सेवन को आज से कम कर दें। ताकि सेहत को अनेकों लाभ मिले और आप फिट भी रहें।

वजन को करना चाहते हैं कम तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है आपका वजन

you should avoid these things if you are trying to lose weight

नई दिल्ली। सेहत को फिट रखने के लिए लोग अनेकों तरीके अपनाते हैं जैसे कि डाइट को सही तरीके से फॉलो करना, फिट रहना आदि। वहीं अनेकों लोग सेहत को फिट रखने के लिए घंटों तक रोजाना व्यायाम करते हैं। मोटापा सिर्फ शरीर को ही नहीं खराब करता है बल्कि सेहत के ऊपर भी इसका बुरा असर पड़ता है। फैट के बढ़ने से दिल से लेकर बॉडी के अनेकों पार्ट्स में दिक्कतें आ सकती हैं। साथ ही साथ मोटापे का बढ़ना भी कई बीमारियों का घर होता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगें कि यदि आप फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं और वजन को कम करने कि सोंच रहें हैं तो ऐसे में वेट कम करने के लिए इन चीजों का सेवन आज से कम या बंद कर देना चाहिए।
वजन को करना चाहते हैं कम तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है आपका वजन
नूडल्स
नूडल्स का सेवन करना तो बच्चों से लेकर के बड़े तक सभी बेहद पसंद करते हैं। लेकिन वहीं नूडल्स के सेवन से शरीर को अनेकों दिक्कतें हो सकती हैं। नूडल्स को आमतौर पर लोग सुबह नाश्ते में सेवन करना पसंद करते हैं लेकिन ये बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है। आपको सुबह नाश्ते में नूडल्स का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, इसे अवॉयड करना चाहिए। यदि आप नूडल्स को ज्यादा खाते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। साथ ही साथ पेट में भी अनेकों दिक्कतें आ सकती हैं। इसलिए कोशिश करें इसे कम से कम ही खाएं।
प्रोसेस्ड फ़ूड
प्रोसेस्ड फ़ूड कि बात करें तो हम आपको बताते चलें कि इन्हें अच्छे से पकाने के लिए कई बार पकने की क्रिया से गुजरना पड़ता है। वहीं ये जब तक अच्छे से बनके रेडी नहीं हो जाते हैं तो इनको बार-बार पकाया जाता है। इनमें बहुत ही ज्यादा तेल, मसाले या घी डाला जाता है, ताकि ये जल्दी से खराब न हो जाए। प्रोसेस्ड फूड्स में आप चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स आदि चीजों से दूर रह सकते हैं। ताकि आप की दिक्कतें कम हो जाएँ। इनके ज्यादा सेवन से शरीर को नुकसान पहुँचता है और ये वजन को तेजी से बढ़ाने का काम भी करते हैं।
यह भी पढ़ें: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन जड़ी-बूटियों को

खजूर
खजूर का सेवन आमतौर में वजन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यदि आप खजूर को ज्यादा खा लेते हैं तो इससे आपका वजन तेजी के साथ बढ़ भी सकता है। खजूर में फाइबर और कार्ब्स की अधिक मात्रा होती है, जो कि सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं होती है। यदि आप इनका सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में कर लेते हैं तो इससे वजन कम होने के बजाय बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि यदि आपको खजूर खाना पसंद हैं तो दो या तीन से ज्यादा न खाएं। ताकि भरपूर मात्रा में आपको फाइबर भी मिल जाए और वजन भी न बढे।
तला-भुना खाना
यदि आप अपनी डाइट में ज्यादा तली या भुनी हुई चीज का प्रयोग करते हैं तो ये सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकती है। वहीं कोशिश करें कि सुबह के समय में इन फूड्स को अवॉयड करें, वरना आपके पेट में जलन और दर्द की समस्या भी हो सकती है। इनके ज्यादा सेवन से वजन बढ़ने का खतरा भी दो गुना अधिक रहता है। इसलिए तले-भुने खाने से बचें। ताकि आप स्वस्थ रहें, फिट रहे और लंबे समय तक शरीर को कोई दिक्कत भी न हो। साथ ही साथ आपका वजन भी न बढ़ें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो