scriptबच्ची को जन्म देने के बाद हुआ कुछ ऐसा कि अब पानी छूने से भी डरती है ये महिला, मामला बेहद हैरान करने वाला | after giving birth a mother facing rare water allergy | Patrika News

बच्ची को जन्म देने के बाद हुआ कुछ ऐसा कि अब पानी छूने से भी डरती है ये महिला, मामला बेहद हैरान करने वाला

locationनई दिल्लीPublished: Apr 13, 2019 03:32:10 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

नहीं जा सकती पानी में ये महिला
हो गई हैं इस समस्या की शिकार
यहां का है ये पूरा मामला

allergy

बच्ची को जन्म देने के बाद हुआ कुछ ऐसा कि अब पानी छूने से भी डरती है ये महिला, मामला बेहद हैरान करने वाला

नई दिल्ली: कोई महिला जब मां बनती है तो अमूमन खुशी तो सभी परिवार वालों को होती है, लेकिन जो खुशी उस मां को होती है उसका अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है। लेकिन क्या आपने कभी ऐसा देखा या सुना है कि किसी महिला को मां बनने के बाद अजीब तरीके की एलर्जी हो गई हो। शायद नहीं सुनी होगी, तो चलिए आपको बताते हैं इस एलर्जी के बारे में।

यहां 160 फीट ऊंचे खंभे पर नींद लेते हैं मजदूर देखकर आप भी रह जाएंगे दंग, वीडियो हुआ वायरल

कार्डिफ वेल्स ( Cardiff Wales ) की रहने वाली चेरेल फारूगिया की उम्र 26 साल है। चेरेल जब भी पानी के संपर्क में आती हैं तो उन्हें काफी दर्द वाली खुजली होती है। साथ ही उनके शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि जब तक वो मां नहीं बनी थी तब उन्हें ऐसी कोई एलर्जी नहीं थी, लेकिन जैसे ही उन्होंने अपनी बेटी को जन्म दिया उसके बाद से उन्हें ये एलर्जी हो गई। उनको खुजली हाथों, पीठ आदि जगहों पर होती है।

इस एलर्जी को एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया ( Aquagenic Urticaria ) कहते हैं, जिसमें पानी के संपर्क में आने से बेहद खुजली होने लगती है। एक टीवी चैनल को दिए अपने इंटरव्यू ( interview ) में चेरेल ने बताया कि उनकी बेटी होने के बाद से ही उन्हें ये परेशानी हो गई। पानी के संपर्क में आते ही उन्हें एलर्जी शुरू हो जाती है। ऐसे में वो बारिश में भी बाहर नहीं निकलती। इसके कारण वो घबराने लगी थी और डिप्रेशन में आ गई थी। वहीं जब वो डॉक्टर ( Doctor ) के पास गई तो उन्हें पता चला कि उन्हें एक्वाजेनिक अर्टिकेरिया की समस्या हो गई है। इस समस्या से दुनियाभर में लगभग 40 लोग पीड़ित हैं।

OMG! ये दिहाड़ी मजदूर बोलता है फर्राटेदार अंग्रेजी, इनके बारे में जानकर हर कोई रह जाता है हैरान

ऐसे में चेरेल अपनी बेटी को भी नहला नहीं पाती। इसके लिए उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों की मदद मांगी। वहीं अब वो इस समस्या पर किताब लिखने की ट्रेनिंग ले रही है और वो सलाहाकर बनने की भी कोशिश कर रही हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो