scriptOMG! ये बच्चा अपना ही मांस नोंचकर खाता है, पास जाने वाले को भी काट देता है | do you know about This child eats his own meat | Patrika News

OMG! ये बच्चा अपना ही मांस नोंचकर खाता है, पास जाने वाले को भी काट देता है

locationनई दिल्लीPublished: Dec 18, 2019 02:53:21 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

एक गंभीर बीमारी से ग्रस्त है ये बच्चा
माता-पिता हमेशा रहते हैं साथ

 This child eats his own meat

This child eats his own meat

नई दिल्ली: इस दुनिया मे कई तरह के लोग होते हैं, जो अपने अलग अंदाज और अपनी अलग विशेषता के लिए जाने जाते हैं। लेकिन इसी बी कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अनूठी विशेषता या फिर किसी अजीब बीमारी के चलते अलग होते हैं। ऐसा ही एक बच्चा ( children ) काफी चर्चा में है जो अपना ही मांग नोंचकर खाता है। चांकिए मत ये बिल्कुल सच है। चलिए आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं।

child3.png

वीडियो: प्रदर्शनकारियों को लेकर सिख बोले- खोल दो गुरुद्वारे के दरवाजे, किया लंगर का आयोजन

दरअसल, वाशिंगटन ( Washington ) में रहने वाले डेवी को ‘Lesch Nyhan Syndrome’ नामक बीमारी है। ऐसे में इस बीमारी से घिरे होने के कारण डेवी अपना ही शरीर का मांस नोंटकर खाने लगता है। वो खुद के होंठ, जुबान और हाथों को काटता है, जिससे उसे नुकसान पहुंचता है। बच्चे की मां के मुताबिक, जब डेवी 1 साल 4 महीने का था तब से उसने अपने आप को काटना शुरू किया था। उस वक्त वो इस बीमारी के बारे में नहीं जानती थी और उन्हें इसके बारे में बाद में पता चला। दरअसल, ये बीमारी 3 लाख 80 हजार लोगों में से 1 शख्स की होती है। लगातार इस बिमारी की वजह से कमजोर होने की वजह से डेवी के माता-पिता उसे ग्रैस्ट्रो इंटसटेनियल ट्यूब की मदद से खाना देते है जिससे खाना सीधा उसके पेट में जा सके।

child1.png

डेवी जहां अपने आप को नुकसान पहुंचाता है, तो वो वहीं जो उसके ज्यादा पास जाता है उसे भी काटता है। अपने बेटे को किसी भी तरह की सेल्फ इंजरी से बचाने के लिए डेवी के माता-पिता ने उसके हाथों पर ब्रेसेस बांधे है ताकी उसके हाथ उसके मुंह तक न जा सके। साथ ही उसके पैरों को भी कवर किया जाता है। वहीं डेवी के पिता ने आगे बताया कि जब उनका बेटा अपने होंठो को काटने की कोशिश करता है तो वो रबर गॉर्ड उसके मुंह में लगा देते हैं ताकि वो खुद को कोई नुकसान न पहुंचा सके। डेवी के माता-पिता हमेशा ही उसके साथ रहते हैं। हालांकि, वो अपने बच्चे को स्कूल ( School ) भी भेजते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो