scriptप्लास्टिक के बदले खाइए पिज्जा-डोसा, चाय-समोसे का भी उठा सकते है लुत्फ | Dwarka restaurant offer pizza dosa for one kg of plastic | Patrika News

प्लास्टिक के बदले खाइए पिज्जा-डोसा, चाय-समोसे का भी उठा सकते है लुत्फ

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2019 04:42:56 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

प्लास्टिक के बदले मिल रहा है खाना
एमसीडी के सहयोग से रेस्टोरेंट ने शुरू की पहल

restaurant.jpg

Restaurant

नई दिल्ली। पर्यावरण प्रदूषण इस वक़्त पूरी दुनिया के लिए गंभीर समस्या बन चुका है। ऐसे में तमाम देश अपनी तरफ से प्रदूषण से निपटने के लिए कई कारगर तरीके खोज रहे हैं। कई देशों ने अब अपने देश में नो प्लास्टिक ( plastic ) यूज की मुहिम भी शुरू कर दी है ताकि लगातार बढ़ते प्रदूषण स्तर पर नियंत्रण किया जा सकें।

दिल्ली ( delhi ) के द्वारका में भी रेस्टोरेंटस ( restaurant ) ने एक अनोखी पहल शुरू की है। द्वारका में दो फूड कोर्ट ने प्लास्टिक के बदल खाना देना शुरू किया है। रेस्टोरेंट्स ने इसे गारबेज ( garbage ) कैफे का नाम दिया है। यह शुरुआत साउथ एमसीडी ( MCD ) की अपील पर रेस्टोरेंट्स ने की। एमसीडी इलाके में इसी तरह के और भी रेस्टोरेंट्स के साथ मिलकर अपनी इस पहल को और विस्तार देगा।

द्वारका सेक्टर 12 के सिटी सेंटर मॉल और सेक्टर 23 स्थित वर्धमान मॉल में हीरा कन्फैशनर्स ने लोगों को प्लास्टिक के बदले खाना खिलाने की पेशकश की है। इन दोनों जगह गारबेज कैफे का बैनर लगा हुा है। जिस पर लिखा है, एक किलो प्लास्टिक लाओ और खाना खाओ।

plastic_0121.jpg

250 ग्राम प्लास्टिक लाने पर नाश्ता कराया जाएगा। सिटी सेंटर मॉल में 250 ग्राम प्लास्टिक के बदले समोसा-चाय, ब्रेड-पकौड़ा दिया जा रहा है। वहीं एक किलो प्लास्टिक के बदले में पिज्जा ( pizza ), डोसा खिलाया जा रहा हैं। इसके अलावा गोलगप्पे भी खिलाएं जा रहे हैं।

एमसीडी इस पहल के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के लिए लोगों को जागरूक कर रही हैं। एमसीडी अन्य रेस्टोरेंट्स संचालकों से भी इस मुहिम में साथ देने की अपील करेगी। एमसीडी के अधिकारियों का यह प्लान रेस्टोरेंट मालिकों को भी अपनी तरफ लुभा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो