scriptअगर आप भी देते हैं किन्नरों को दान में ये 5 चीजें, तो बरबाद हो जाएगी ज़िंदगी | If you donate these five things to kinnar, your life can be ruined | Patrika News

अगर आप भी देते हैं किन्नरों को दान में ये 5 चीजें, तो बरबाद हो जाएगी ज़िंदगी

locationजयपुरPublished: Jun 08, 2023 01:39:47 pm

Submitted by:

VIKAS JAIN

कई दशकों के बाद अब किन्नरों कि सुध ली जा रही हैं। अब किन्नरों को समाज में बराबरी का दर्जो भी दिया जा रहा हैं। अगर देखा जाए तो इनकी संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही हैं। खुशी के मौके पर किन्नर घरों में जाकर आशीर्वाद देते हैं, और इसके बदले में वो बख्शीश लेते हैं।

benefits_of_donation_to_kinars.jpg

Benefits of Donation to Kinars

Astro Tips : कई दशकों के बाद अब किन्नरों कि सुध ली जा रही हैं। अब किन्नरों को समाज में बराबरी का दर्जो भी दिया जा रहा हैं। अगर देखा जाए तो इनकी संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही हैं। खुशी के मौके पर किन्नर घरों में जाकर आशीर्वाद देते हैं, और इसके बदले में वो बख्शीश लेते हैं। यह अख्सर शादी विवाह या जन्मोत्सव पर ही देखा जाता हैं। ऐसा भी माना जाता हैं कि किन्नर (Kinnar) से मिला सिक्का बरकत देता हैं। इनका आशीर्वाद जीवन में खुशिया भर देता हैं। लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिन्हें हम अगर किन्नरों को दान करते है तो आप बर्बाद भी हो सकते हैं।

क्यों किया जाता हैं दान

अगर हम बात करें दान करने कि तो लोग इनको दिल खोलकर दान करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किन्नर समुदाय सिर्फ ऐसे उत्सवों के समय ही क्यों आते हैं। जहां या तो शादी या फिर जन्मोत्सव पर ही इनको देखा जाता है। ऐसा भी कहा जाता है कि किन्नर अपने आपको मंगल मुखी मानते हैं। अर्थात वो तभी आते हैं जब कोई खुशी का मांगलिक कार्य चल रहा होता है।

यह भी पढ़ें
-

क्या आप जानते हैं, Train और Railway Station को हिंदी में क्या कहते हैं?



ऐसा भी कहा जाता है कि किन्नर की दुआएं पाकर लोग धन्य हो जाते हैं। कितनी भी कठिन से कठिन समस्या क्यों न हो देखते ही देखते दूर हो जाती हैं। और यह भी मान्यता है कि किन्नर समुदाय को दान करने से बहुत सी परेशानियां दूर हो जाती हैं। अगर हम बात करें दान करने कि तो लोग इनको दिल खोलकर मनचाहा दान करते हैं। लेकिन अगर दान करने में आप किसी भी किन्नरों को ये 5 चीजें गलती से दान करते हैं। तो आपकी भी ज़िंदगी नर्क हो सकती है। तो चलिए जानते हैं क्या है वे पांच चीजें।

-1. स्टील के बर्तन

किन्नरों को वैसे तो जितना दान दो उतना ही कम होता हैं। क्यों कि इनकी दुआ और बदुआ बहुत ही जल्द लगती हैं। किन्नरों को भूल कर भी स्टील के बर्तन दान नहीं करने चाहिए। ऐसा करने से जीवन में बहुत बड़ा नुकसान हो सकता हैं। स्टील का कोई भी आइटम दान करने से घर परिवार कि सुख-शांति चली जाती हैं। परिवार में झगड़े कलेश आदि बढ़ जाते हैं।

-2. घर की झाडू

किन्नरों को भूल कर भी कभी झाड़ू दान नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से घर कि आर्थिक स्थिति खराब हो सकती हैं। किन्नर को झाड़ू दान करना अशुभ माना जाता हैं। झाडू दान करने से घर में लक्ष्मी का निवास खत्म हो जाता हैं।

-3. प्लास्टिक का दान

किन्नरों को प्लास्टिक की बोतलें और प्लास्टिक का कोई भी सामान दान नहीं करना चाहिए। इससे घर की तरक्की रुक जाती है। परिवार में बीमारियों का बसेरा हो जाता हैं। परिवार में किसी ना किसी का स्वास्थ अक्सर खराब रहने लग जाता हैं।

-4. पुराने कपड़े

घर में रखें पुराने कपडे दान में नहीं देने चाहिए। यह बहुत बड़ा पाप माना जाता हैं। अगर हम बात करें ज्योतिष कि तो किन्नरों को हमेशा नए कपड़े ही दान में देने चाहिए।

-5. तेल का दान

किन्नरों को भूलकर भी तेल का दान नही करना चाहिए। ऐसा करने से शनि का दोष दूर होता हैं। किन्नरों को तेल का दान करने से घर में कंगाली आती हैं। अगर आपको शनि का दोष दूर करना हैं तो आप ये दान किसी मंदिर या फिर गरीब आदमी को कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो