एक गांव में रहती है सिर्फ एक महिला, जानें इसके पीछे की पूरी कहानी

  • एल्सी गांव का पानी और बिजली का 500 डॉलर टैक्स (लगभग 35 हजार रुपये) भी भरती हैं।

By: Piyush Jayjan

Published: 01 Apr 2020, 03:28 PM IST

नई दिल्ली। हमारी दुनिया कई अजीबोगरीब चीजों से भरी पड़ी है। कई बार आपने ऐसी ही रोचक कहानियां सुनी होगी जो सुनने में वाकई थोड़ी अलग लगती है और हमें सोचने पर मजबूर करती है। क्या आपने कभी ऐसे गांव ( Village ) के बारे में सुना है, जहां सिर्फ एक महिला रहती है।

जी हां सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो लेकिन ये सच है। एक गांव ऐसा भी है जहां एल्सी आइलर ( Elsie Eiler ) नामक काफी बुजुर्ग महिला रहती हैं। 84 वर्षीय बुजुर्ग महिला एल्सी के गांव का नाम मोनोवी ( Monowi ) है जो अमेरिका के नेब्रास्का राज्य में स्थित है।

एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, एल्सी इस गांव में इसलिए अकेली ही रहती हैं ताकि कोई भी उनके गांव को भूतिया गांव न कहें। एल्सी इस जगह का रख-रखाव भी खुद ही करती हैं। इसके साथ ही वह गांव का पानी और बिजली का 500 डॉलर टैक्स ( लगभग 35 हजार रुपये ) भी भरती हैं।

एल्सी को सरकार की तरफ से पब्लिक जगहों की रख-रखाव के लिए कुछ पैसे भी मिलते हैं। इस गांव की वह एकलौती नागरिक होने के नाते गांव की मेयर, क्लर्क और ऑफिसर सबकुछ हैं। मोनोवी गांव पहले से ऐसा नहीं है, 1930 तक यहां लगभग 150 लोग रहा करते थे। लेकिन अब यह गांव सिर्फ एल्सी का घर है।

Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned