scriptआखिर क्यों एक कबूतर के लिए यहां के लोग खर्च कर रहे ‘लाखों’, खबर ऐसी कि चकरा जाएगा दिमाग | pigeon race famous in iraq | Patrika News
अजब गजब

आखिर क्यों एक कबूतर के लिए यहां के लोग खर्च कर रहे ‘लाखों’, खबर ऐसी कि चकरा जाएगा दिमाग

कबूतरों के रेस में लोग खर्च कर रहे लाखों
रेस में लेते हैं हज़ारों कबूतर भाग
इस प्रजाति के कबूतरों की है सबसे ज्यादा मांग

नई दिल्लीMar 09, 2019 / 12:21 pm

Priya Singh

pigeon race famous in iraq

आखिर क्यों एक कबूतर के लिए यहां के लोग खर्च कर रहे ‘लाखों’, खबर ऐसी कि चकरा जाएगा दिमाग

नई दिल्ली। इराक में इन दिनों कबूतरों की रेस का क्रेज हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। यहां कबूतरों की रेस में लोग लाखों के दांव लगा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं इराक में आयोजित होने वाली कबूतरों की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित रेस के बारे में। बगदाद से लगभग 100 मील दक्षिण में एक खुले मैदान में आयोजित होने वाली इस रेस में करीब एक दर्जन ट्रक में भर कबूतर लाए जाते हैं। इस रेस में करीब 14000 कबूतर भाग लेते हैं। इतना ही नहीं यहां कबूतरों का अपहरण कर फिरौती मांगने के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। बता दें कि यहां कबूतरों को करीब छह महीनों तक रेस की प्रैक्टिस कराई जाती है। रेस में शामिल होने वाले ये कबूतर 600 मील तक का सफर तय कर सकते हैं।

अक्टूबर से मार्च के महीने के बीच आयोजित होने वाली इस रेस में यूरोपीय प्रजाति के कबूतरों की मांग सबसे ज्यादा है। रेस में चैम्पियन कबूतर की कीमत लगभग 4000 डॉलर (2,82,296 रुपए) लगती है। इससे पहले एक कबूतर 93000 डॉलर (65,00,00 रुपए) में बिक चुका है। यह कीमत अब तक की सबसे ज्यादा कीमत बताई जाती है। रेस में भाग लेने वाले कबूतरों के खाने पर भी ध्यान दिया जाता है। एक कबूतर को रेस के लिए तैयार करने के लिए उसे तकरीबन 7,000 रुपए का खाना खिलाया जाता है। इसमें विटामिन से लेकर हर्बल चाय और ओमेगा-तीन खुराक भी होती है।

Home / Ajab Gajab / आखिर क्यों एक कबूतर के लिए यहां के लोग खर्च कर रहे ‘लाखों’, खबर ऐसी कि चकरा जाएगा दिमाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो