रात के अंधेरे में देवी मां के इस मंदिर से आती है हंसने की आवाजें, कोई नहीं जान सका है रहस्य

रात के अंधेरे में देवी मां के इस मंदिर से आती है हंसने की आवाजें, कोई नहीं जान सका है रहस्य

Soma Roy | Updated: 15 Jun 2019, 04:57:52 PM (IST) अजब गजब

  • बिहार के बक्सर में स्थित है देवी मां का रहस्यमयी मंदिर
  • 400 साल पहले एक तांत्रिक ने कराया था मंदिर का निर्माण

नई दिल्ली। देश में देवी मां के कई ऐसे मंदिर है जो चमत्कारी होने के साथ रहस्यमयी भी है। देवी मां का ऐसा ही एक अद्भुत मंदिर बिहार में भी है। इस मंदिर का नाम राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी है। बताया जाता है कि यहां रात के अंधेरे में हंसने की आवाजें सुनाई देती है, लेकिन इससे जुड़े रहस्य का पता आज तक कोई नहीं लगा सका है।

बिहार के बक्सर में स्थित इस मंदिर में कई देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। जिनमें बंगलामुखी माता, तारा माता के साथ दत्तात्रेय भैरव, बटुक भैरव, अन्नपूर्णा भैरव, काल भैरव व मातंगी भैरव आदि की प्रमिाएं शामिल हैं। स्थानीय लोगों एवं पुजारी के अनुसार इस मंदिर में स्थापित मूर्तियां रात में आपस में बातें करती हैं और हंसती हैं। तभी जो भी रात को मंदिर के पास से गुजरता है तो उसे हंसने की आवाज सुनाई देती है।

maa durga

इस रहस्य का पता लगाने के लिए कई लोगों ने कोशिश की। यहां तक कि कई टीम भी जांच के लिए आईं, लेकिन इस बात का सुराग किसी को नहीं मिला। बताया जाता है कि मंदिर से कुछ बोलने की ध्वनि भी सुनाई देती है। मगर ये शब्द ज्यादा स्पष्ट नहीं होते हैं। इस बात का पता लगाने के लिए एक रिसर्च टीम भी गई थी। मगर उन्हें जांच में इसके कारण का पता नहीं चल सका। हालांकि उन्होंने मंदिर में कुछ विचित्र घटनाएं घटित होने की बात को स्वीकार किया था।

मंदिर के पुजारी के अनुसार ये मंदिर तंत्र साधना के लिए प्रसिद्ध है। यहां तपस्या करने वालों को जल्दी सिद्धि प्राप्त होती है। इसलिए बहुत से साधक यहां ध्यान के लिए आते हैं। कहते हैं यह मंदिर 400 वर्ष पुराना है। इसका निर्माण प्रसिद्ध तांत्रिक भवानी मिश्र ने कराया था।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned