यह जान लीजिए, एक लीटर में कितना माइलेज देता है हवाई जहाज

  • हर कोई बैठना चाहता है हवाई जहाज में
  • कई लोग कई बार तो कई नहीं बैठें हैं हवाई जहाज में एक भी बार

By: Prakash Chand Joshi

Published: 17 Jun 2019, 02:00 PM IST

नई दिल्ली: आमतौर पर लोग बस या ट्रेन ( train ) से सफर करते हैं। साथ ही लोगों के पास टू-व्हीलर या फोर व्हीलर भी हैं। ऐसे में एक दूसरे से आपको लोग ये पूछते हुए जरुर नजर आ जाएंगे कि आपकी गाड़ी माइलेज कितना देती है। वहीं लोगों के मन में एक इच्छा होती है कि वो एक बार ही सही लेकिन हवाई जहाज में बैठे। वहीं कई लोग कई बार हवाई जहाज में बैठ चुके हैं। ऐसे में ये लोग हवाई जहाज के बारे में कई बातें जानते हैं। लेकिन क्या ये लोग ये जानते हैं कि हवाई जहाज एक लीटर तेल में कितना माइलेज देता है? शायद नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं इस सवाल का जवाब।

 

aeroplane

कितना खर्च होता है ईधन?

आकार में आम गाड़ियों से हवाई जहाज काफी बड़ा होता है। ऐसे में लाजमी है कि उसमें ईधन भी इन सबसे ज्यादा ही खर्च होता होगा। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रति सेकेंड में हवाई जहाज ( aeroplane ) लगभग 4 लीटर ईधन खर्च करता है। बोइंग 747 विमान अपनी एक मिनट की यात्रा में 240 लीटर ईधन खर्च करता है। इस विमान की वोबसाइट के आंकड़े बताते हैं कि बोइंग 747 विमान अगर 10 घंटे उड़ान भरता है, तो इस दौरान उसमें 36 हजार गैलन यानि कि 1 लाख 50 हजार लीटर ईधन लगता है। वहीं ये विमान प्रति मील यानि 12 लीटर प्रति किलोमीटर में लगभग 5 गैनल ईधन खर्च करता है।

aeroplane

विशाल आकार वाला पहला विमान था बोइंग 747

बोइंग 747 ( boeing 747 ) विमान एक किलोमीटर में 12 लीटर ईधन खर्च कर देता है। इसको ऐसे समझ सकते हैं कि ये विमान 500 यात्रियों को 1 किलोमीटर का सफर 12 लीटर ईधन में करवाता है। 100 किलोमीटर सफर के दौरान ये विमान 747 प्रतिव्यक्ति पर महज 2.4 लीचर ईधन ही खर्च करता है। बोइंग विमान में 4 इंजन हैं। साथ ही ये यात्री, मालवाही और अन्य संस्करणों में उपलब्ध है। इस विमान का साइज काफी विशाल है। ये विमान बड़े आकार वाला सबसे पहला विमान था।

Show More
Prakash Chand Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned