AMAZING : आप भी चौंक जाएंगे कोरोनावायरस का वजन सुनकर

-इजराइल की वीजमैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के वैज्ञानिकों के शोध में आया सामने
-बंदरों के संक्रमण से तुलना

By: pushpesh

Updated: 09 Jun 2021, 11:28 PM IST

आपने शायद ही कभी सोचा हो कि दुनिया के लिए संकट का सबब बने कोरोनावायरस को एक जगह इकट्ठा करें तो कितना वजन होगा? इजराइल के वीजमैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के वैज्ञानिकों ने हाल ही इस वायरस के वजन का अनुमान लगाया है। कोरोना वायरस ने महामारी के समय में किसी भी जगह पर एक मौके पर 10 लाख से 1 करोड़ लोगों को संक्रमित किया है। इसी को आधार मानकर वैज्ञानिकों ने पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस के वजन की गणना की है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दुनिया में इस वक्त मौजूद कोरोना वायरस का कुल वजन 0.1 से लेकर 10 किलोग्राम तक हो सकता है। वैज्ञानिकों ने यह अनुमान संक्रमितों की संख्या के आधार पर लगाया है।

शोधकर्ता रॉन मिलो का कहना है कि कम वजन का अर्थ यह नहीं कि वह कम खतरनाक है। इस वक्त दुनिया में 17.3 करोड़ से ज्यादा संक्रमित हैं और 37 लाख से ज्यादा जानें जा चुके हैं। यह रिसर्च प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेस में प्रकाशित हुई है।

ऐसे की गणना
प्रोफेसर मिलो के मुताबिक, उन्होंने बंदरों पर कोविड-19 वायरस के संक्रमण की दर निकाली, जब उस पर संक्रमण का सर्वाधिक असर था। रॉन की टीम ने बंदर के फेफड़ों, टॉन्सिल और पाचन प्रणाली में वायरस की मात्रा नापी। इसके बाद उन्होंने वायरस के कणों की प्रति ग्राम ऊतक के हिसाब से गणना की। फिर इसे इंसान के ऊतकों के द्रव्यमान से तुलना की। कम वजन का अर्थ है, जब कोरोना का असर कम था और 10 किलोग्राम वजन उस वक्त रहा होगा, जब वायरस का असर पीक पर था।

तो एक व्यक्ति में कितना भारी वायरस
वायरस के कणों की संख्या को आपस में मिलाकर पाया कि एक संक्रमित व्यक्ति में एक माइक्रोग्राम से लेकर 10 माइक्रोग्राम तक वायरस के कण हो सकते हैं।

coronavirus
Show More
pushpesh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned