scriptExercise During Periods: पीरियड्स के दौरान जरूर करना चाहिए व्यायाम, मिलते हैं 5 गजब के फायदे | Exercise must be done during periods, 5 amazing benefits | Patrika News
महिला स्वास्थ्य

Exercise During Periods: पीरियड्स के दौरान जरूर करना चाहिए व्यायाम, मिलते हैं 5 गजब के फायदे

महिलाओं का हर महीने मासिक धर्म (Periods) में ऐंठन और दर्द से परेशान होना कोई असामान्य बात नहीं है। यदि आप अपने आप को पूरे दिन सोते हुए, काम छोड़कर, या दर्द के कारण अपने सोफ़े पर लेटे हुए पाते हैं, तो आप निश्चित रूप से अकेले नहीं हैं। अगर आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं तो कृपया पीरियड्स के दौरान व्यायाम (Exercise During Periods) करें।

Jul 08, 2023 / 02:43 pm

Jyoti Kumar

periods.jpg

Exercise During Periods

महिलाओं का हर महीने मासिक धर्म (Periods) में ऐंठन और दर्द से परेशान होना कोई असामान्य बात नहीं है। यदि आप अपने आप को पूरे दिन सोते हुए, काम छोड़कर, या दर्द के कारण अपने सोफ़े पर लेटे हुए पाते हैं, तो आप निश्चित रूप से अकेले नहीं हैं। अगर आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं तो कृपया पीरियड्स के दौरान व्यायाम (Exercise During Periods) करें।

पीरियड्स के दौरान व्यायाम करना आमतौर पर कई महिलाओं के लिए मनाही है। हालांकि, विभिन्न अध्ययन यह साबित करते हैं कि पीरियड्स के दौरान वर्कआउट या इसी तरह की फिटनेस गतिविधियां दर्द से राहत और मूड में सुधार करने में मदद करती हैं। व्यायाम के दौरान आपके शरीर में एंडोर्फिन का स्राव भी तनाव से राहत देता है।

पीरियड दर्द के प्रकार types of periods
पीरियड का दर्द प्राथमिक या माध्यमिक हो सकता है और पीरियड शुरू होने के 12-72 घंटों के भीतर शुरू हो सकता है। दुनिया भर में ज्यादातर महिलाओं के लिए गर्भाशय में ऐंठन एक मासिक समस्या है। किसी को हल्का दर्द होता है तो किसी को तेज दर्द होता है।

पीरियड दर्द के लक्षण Symptoms of periods pain
किसी को पेट के निचले हिस्से में हल्की से गंभीर ऐंठन या धड़कन का अनुभव हो सकता है। यह मतली, उल्टी, दस्त, सिरदर्द या चक्कर से जुड़ा हो सकता है। पीरियड्स के दौरान व्यायाम इन लक्षणों को कम कर सकता है, बशर्ते वे गंभीर और असहनीय न हों। यदि आपकी स्त्री रोग संबंधी स्थिति है, तो पीरियड्स के दौरान वर्कआउट से पहले अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना एक अच्छा विचार हो सकता है। आपका डॉक्टर सुरक्षित व्यायाम की सिफारिश करेगा और कसरत की अवधि और तीव्रता पर एक सीमा भी निर्धारित करेगा।

यह भी पढ़ें

हाईट के हिसाब जानिए कितना होना चाहिए आपका वजन, ज्यादा है तो खतरे की घंटी!



exercise.jpg

डॉक्टर को कब दिखाना है?
यदि आपको कोई स्त्रीरोग संबंधी समस्या है, महीनों से बड़े पैमाने पर रक्तस्राव हो रहा है, या महीने के दौरान गंभीर दर्द होता है, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। ऐसी स्थिति दुर्लभ लेकिन चिंताजनक है जहां पीरियड्स के दौरान व्यायाम के कारण कोई भी लक्षण बिगड़ जाता है। ऐसे मामलों में डॉक्टर से मिलें।

पीरियड्स के दौरान व्यायाम करने के 5 कारण 5 Benefits of exercise in periods
पीरियड्स के दौरान वर्कआउट के कई फायदे हैं। ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो यह साबित करता हो कि पीरियड्स के दौरान व्यायाम करना हानिकारक हो सकता है या आपकी स्थिति खराब हो सकती है।

ऐंठन कम करता है: पीरियड्स के दौरान व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार करके दर्द और मासिक धर्म की ऐंठन को कम कर सकता है। यह एंडोमेट्रियल अस्तर के झड़ने की प्रक्रिया में भी सुधार और तेजी लाता है। आप वर्कआउट के बाद रक्त के मुक्त प्रवाह को देख सकते हैं, खासकर यदि आपको स्पॉटिंग जैसी चिंता है।

अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम आपके शरीर में बीटा-एंडोर्फिन जारी करता है जो ऐंठन और दर्द को ठीक करने के लिए आंतरिक ओपिओइड की तरह काम करता है। इसे ह्यूमन मॉर्फिन भी कहा जाता है। इस प्रकार पीरियड्स के दौरान व्यायाम करने से एनाल्जेसिया या दर्द से राहत संभव है।

इसके अलावा, प्रोस्टाग्लैंडीन आपके शरीर में पीरियड्स के दौरान निकलने वाला रसायन है जो ऐंठन का कारण बनता है। व्यायाम इस रसायन को जलाने में मदद करता है और दर्द से राहत देता है। वर्कआउट के दौरान अपने लक्षणों पर नज़र रखना और सप्ताह में तीन बार कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करना महत्वपूर्ण है।

पीएमएस में मदद: मासिक धर्म से पहले हर महीने मासिक धर्म के लक्षण परेशान करने वाले हो सकते हैं। यह भावनात्मक गड़बड़ी, मूड में बदलाव, एकाग्रता की समस्या और नींद में खलल पैदा करके आपके सामान्य जीवन और दैनिक दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है। आपको सूजन, थकान और भोजन की लालसा का भी अनुभव हो सकता है।

यह भी पढ़ें

Asthma in Monsoon: मानसून में अस्थमा रोगियो को बिल्कुल नहीं करना चाहिए ये काम, अपनाएं ये हेल्थ टिप्स



yog.jpg

व्यायाम इन समस्याओं में मदद करता है और मासिक धर्म के दौरान दर्द को कम करता है। तैराकी, पैदल चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना आदि जैसे एरोबिक व्यायाम आपको अवसाद और थकान जैसे लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यह अतिरिक्त जल प्रतिधारण और सूजन को भी कम करता है, जो बहुत आम और परेशान करने वाली समस्या है।

चक्र को नियमित करता है: यदि आपका चक्र अनियमित है और आप अक्सर अपनी तिथियों से अनजान हैं, तो पीरियड्स के दौरान वर्कआउट करने से मदद मिल सकती है। पीरियड्स के दौरान व्यायाम करने से पीरियड चक्र को नियमित करने और आपके पीरियड कैलेंडर को ट्रैक पर लाने में मदद मिलती है। इसे प्राप्त करने के लिए एरोबिक व्यायाम की सिफारिश की जाती है।

ऊर्जा: मासिक धर्म के दौरान थकान महसूस होना और बिस्तर पर पजामा पहने रहने की इच्छा होना आम बात है। पीरियड्स के दौरान व्यायाम करने से आप पूरे दिन ऊर्जावान बनी रहती हैं। आपको कार्यस्थल पर कोई महत्वपूर्ण दिन चूकने या अपने बच्चे को स्कूल से लेने के लिए किसी और की व्यवस्था करने की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें

Skin Cancer: स्किन कैंसर है खतरनाक, जानिए इसके लक्षण, कारण और उपचार



व्यायाम आपके शरीर की सभी मांसपेशियों में परिसंचरण में सुधार करेगा और उन्हें ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से समृद्ध करेगा। इससे मांसपेशियों की अधिक ऊर्जा जारी करने की क्षमता में सुधार होता है। यह ऊर्जा एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट नामक अणु से आती है।

मूड बूस्टर: पीरियड्स के दौरान परिश्रम के कारण तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। पीरियड्स के दौरान व्यायाम करने से आपके रक्त में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने और आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। यह आपके मासिक धर्म के मूड जैसे उत्तेजना, कर्कशता और मासिक उदासी को नियंत्रित करेगा।

Home / Health / Women Health / Exercise During Periods: पीरियड्स के दौरान जरूर करना चाहिए व्यायाम, मिलते हैं 5 गजब के फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो