scriptगर्मियों में पिएं सिनेमन, एप्पल और जिंजर इंफ्यूज्ड पानी, नहीं होगी कोई बीमारी | Drink cinnamon, apple and ginger infused water to life healthy | Patrika News

गर्मियों में पिएं सिनेमन, एप्पल और जिंजर इंफ्यूज्ड पानी, नहीं होगी कोई बीमारी

Published: May 09, 2018 09:31:22 am

समर में हैल्दी रहने के लिए होटल्स और रेस्टोरेंट्स में इंफ्यूज्ड वाटर का बढ़ रहा है यूज

lifestyle tips in hindi,fashion tips in hindi,RO water,

water infused

गर्मियों में पानी की जरूरत सबसे ज्यादा होती है, ऐसे में यदि पानी की खूबियों को बढ़ा दिया जाए, तो इसका असर दोगुना होगा। समर को ध्यान में रखते हुए शहर में इंफ्यूज्ड वाटर की डिमांड बढ़ गई है। इनमें सिनेमन, जिंजर, ग्रेपफ्रूट और एप्पल जैसे कॉम्बीनेशन भी देखे जा रहे हैं, शहर के होटल्स में इन्हें लेकर काफी इनोवेशन हो रहे हैं, जिन्हें जयपुराइट्स काफी पसंद भी कर रहे हैं।
ये हैं खास कॉम्बीनेशन
एक्सपर्ट्स के मुताबिक पानी में खीरा, नींबू, संतरा और पुदीने के पत्ते डालना फायदेमंद रहता है। इन सभी कॉम्बिनेशन को एक घंटे में पानी में रखते हैं, तो लीवर सहित डिफरेंट पाट्र्स को स्वस्थ किया जा सकता है। इसके अलावा एप्पल और दालचीनी का डिटॉक्स वाटर पेट की सफाई के साथ-साथ हाइडे्रड के लिए भी पसंद किया जाता है। इनके अलावा ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, इससे भी बॉडी में ताजगी आती है। इंन्फ्यूज्ड वाटर की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसे आसानी से घर में ही बनाया जा सकता है।
आइस क्यूब भी खास
इंफ्यूज्ड वाटर को लेकर काफी एक्सपेरिमेंट हो रहे हैं। ऐसे में आप छोटे-छोटे आइस क्यूब को भी इंफ्यूज्ड कर सकते हैं। पानी के साथ फ्रूट के टुकड़े और पत्तियां मिक्स करके आइस क्यूब बनाई जा रही हैं, जिससे आप आसानी से कभी भी यूज कर सकते हैं।
बॉडी हीलिंग के लिए जरूरी
प्राकृतिक चिकित्सालय में कार्यरत चिकित्सा अधिकारी वेदवती शर्मा कहती हैं कि इंफ्यूज्ड वाटर बॉडी में ताजगी बनाए रखता है। इनसे पानी का गुण और भी बढ़ जाता है, जो समर की जरूरत बन गई है। इंफ्यूज्ड वाटर में फलों और दूसरी चीजों के मिनरल्स शामिल हो जाते हैं, जो फायदेमंद
रहते हैं।
नैचुरल होना है खासियत
शैफ संदीप गुसैन के मुताबिक इंफ्यूज्ड वाटर को लेकर काफी इनोवेशन हो रहे है। समर में इंफ्यूज्ड वाटर की डिमांड भी बढ़ जाती है, इसकी वजह लोगों का हैल्थ कॉन्शियस होना है। इंफ्यूज्ड या फिर डिटोक्स वाटर बिलकुल नैचुरल होते हैं, ना तो इनमें एक्स्ट्रा शुगर होती है और ना ही दूसरी चीजें। इससे समर को हैल्दी समर बनाया जा सकता है। वाटर में कई तरह के कॉम्बीनेशन देखने को मिल रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो