script गिनी की राजधानी कोनाक्री में तेल डिपो पर धमाके से लगी आग, 13 लोगों की मौत | 13 people killed after explosion and fire at main fuel depot in Guinea | Patrika News

गिनी की राजधानी कोनाक्री में तेल डिपो पर धमाके से लगी आग, 13 लोगों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2023 12:38:11 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Fire Incident In Guinea: गिनी की राजधानी कोनाक्री में सोमवार को एक तेल डिपो पर धमाका होने की वजह से आग लग गई। इस घटना में 13 लोगों ने अपनी जान गंवा दी।

guinea_fuel_depot_fire_1.jpg
Guinea fire incident

वेस्ट अफ्रीकन देश गिनी (Guinea) में सोमवार को एक भीषण हादसा हुआ। सोमवार को गिनी की राजधानी कोनाक्री (Conakry) में एक तेल डिपो में धमाका हो गया और इस वजह से भीषण आग लग गई। तेल डिपो में धमाके और आगे लगने की यह घटना जल्द सुबह हुई। जानकारी के अनुसार जिस तेल डिपो पर धमाका हुआ और आग लगी, वो न सिर्फ कोनाक्री का, बल्कि गिनी के भी सबसे अहम तेल डिपो में से एक था।


13 लोगों की मौत

गिनी की राजधानी कोनाक्री में सोमवार जल्द सुबह तेल डिपो में धमाके और आग लगने की घटना में करीब 13 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में करीब 178 लोग घायल हुए, जिन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहाँ उनका इलाज चल रहा है। कुछ घायलों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। ऐसे में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ने की भी आशंका जताई जा रही है।


मीलों दूर से भी दिखा आग के धुएं का गुबार

गिनी की राजधानी कोनाक्री में तेल डिपो में हुआ धमाका काफी तेज़ था और इस वजह से जल्द ही तेल डिपो ने भीषण आग पकड़ ली। काफी ज़्यादा मात्रा में तेल होने से आग काफी फैल गई। इस वजह से आग का धुआं मीलों दूर से भी देखा जा सकता है और कई लोगों ने इसे अपने घरों से देखा।

काफी मशक्कत के बाद पाया गया आग पर काबू

गिनी की राजधानी कोनाक्री में तेल डिपो में धमाके के बाद लगी आग पर काफी मशक्कत के बाद काबू पाया जा सका। इसके लिए फायर-ब्रिगेड की कई गाड़ियों की ज़रूरत पड़ी।

तेल डिपो में भी हुआ काफी नुकसान

इस घटना की वजह से तेल डिपो में भी काफी नुकसान हुआ। बड़ी मात्रा में तेल के जलने के साथ ही डिपो में भी नुकसान हुआ।

कारण का अभी तक नहीं हुआ खुलासा

पुलिस ने इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी है। हालांकि इस तेल डिपो में धमाके और आग लगने की क्या वजह रही, इस बात का खुलासा अभी तक नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें

इज़रायल पर बनाया जा रहा है दबाव, गाज़ा में सीज़फायर की बढ़ रही मांग

ट्रेंडिंग वीडियो