scriptEbrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मौत में भूमिका पर इज़रायल ने दी प्रतिक्रिया – “हमने कुछ नहीं किया” | Ebrahim Raisi Death: Israel says it is not behind death of Iran President | Patrika News
विदेश

Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मौत में भूमिका पर इज़रायल ने दी प्रतिक्रिया – “हमने कुछ नहीं किया”

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई है। कई लोग इस हादसे को साजिश भी बता रहे हैं। इस हादसे को साजिश बताने वाले अलग-अलग लोगों पर इसका इल्जाम लगा रहे हैं और इज़रायल पर इल्जाम लगाने वालों की भी कमी नहीं है। इज़रायल ने इस विषय में अब प्रतिक्रिया जाहिर की है।

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 02:32 pm

Tanay Mishra

Benjamin Netanyahu and Ebrahim Raisi

Benjamin Netanyahu and Ebrahim Raisi (From left to right)

ईरान (Iran) के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी (Ebrahim Raisi) रविवार, 19 मई को पूर्वी अजरबैज़ान प्रांत में एक हेलीकॉप्टर क्रैश के शिकार हो गए। इस हादसे में रायसी की तो मौत हुई ही, साथ ही उनके साथ हेलीकॉप्टर में बैठे अन्य 8 लोगों की मौत हो गई। हालांकि हादसे के काफी देर बाद तक रेस्क्यू टीम का सर्च ऑपरेशन चला, क्योंकि हेलीकॉप्टर का मलबा काफी देर तक नहीं मिल सका। लेकिन सभी को इस बात का अंदेशा था कि हेलीकॉप्टर क्रैश में कोई नहीं बचा और आज, सोमवार, 20 मई को हेलीकॉप्टर का मलबा मिलने के साथ ही रायसी समेत सभी 9 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई। मृतकों के शव भी बरामद हो गए। कई लोग रायसी की मौत को एक साजिश बता रहे हैं और इन लोगों में ऐसे लोग भी शामिल हैं जो इज़रायल (Israel) पर इसका इल्जाम लगा रहे हैं। अब इज़रायल की तरफ से इस मामले पर प्रतिक्रिया सामने आ गई है।

“हमने कुछ नहीं किया”

रायसी की मौत पर इज़रायल की तरफ से प्रतिक्रिया सामने आ गई है। इज़रायल की तरफ से एक अधिकारी ने यह साफ कर दिया है कि उन्होंने कुछ नहीं किया है और रायसी की मौत के पीछे इज़रायल का हाथ नहीं है।

राष्ट्रपति की हत्या करना युद्ध को आमंत्रण देने जैसा

इज़रायल और ईरान के बीच तनाव चल रहा है और इज़रायल समय-समय पर सीरिया और लेबनान में ईरानी ठिकानों को निशाना भी बनाता है। ऐसे में कई लोगों का मानना है कि रायसी की हत्या इज़रायल ने ही करवाई है। पर किसी भी देश के राष्ट्रपति को मारना सीधे तौर पर युद्ध को आमंत्रण देना है। ईरान के राष्ट्रपति को मारना ईरानी ठिकानों को निशाना बनाने से बिल्कुल अलग है और बेहद ही जोखिमपूर्ण भी और इज़रायल इस तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहेगा। ऐसे में कई लोगों का मानना है कि इज़रायल ने यह काम नहीं किया है।

यह भी पढ़ें

Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मौत पर हमास और हिज़बुल्लाह ने किया शोक व्यक्त



Hindi News/ world / Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मौत में भूमिका पर इज़रायल ने दी प्रतिक्रिया – “हमने कुछ नहीं किया”

ट्रेंडिंग वीडियो