scriptFLiRT: तेजी से फैल रहा कोरोना का ये नया वैरिएंट, जान लें लक्षण और उपाय | FLiRT is the new variant of Corona, these are the symptoms and remedies | Patrika News
विदेश

FLiRT: तेजी से फैल रहा कोरोना का ये नया वैरिएंट, जान लें लक्षण और उपाय

जानकारों का कहना है ये वैरिएंट (FLiRT) कोरोना के पुराने वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है। अब बढ़ती गर्मी में इस वैरिएंट के और मरीज़ सामने आ सकते हैं। बीते 2 हफ्तों के दौरान इसमें बढ़ोतरी देखी गई है। जिससे गर्मियों में संक्रमण की एक नई लहर के बारे में चिंता बढ़ गई है।

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 05:18 pm

Jyoti Sharma

FLiRT is the new variant of Corona

FLiRT is the new variant of Corona

साल भर की शांति के बाद अब फिर से कोरोना (COVID-19) का एक नया वैरिएंट आ गया है। इस वैरिएंट का नाम FLiRT है। ये कोविड-19 के उत्पादक ओमीक्रॉन के JN.1 वंश से जुड़ा हुआ है। नई रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना का ये नया वैरिएंट अब अमेरिका (USA) में तेजी से फैल रहा है। जिससे गर्मियों में संक्रमण की एक नई लहर के बारे में चिंता बढ़ गई है। इस नए वैरिएंट को पुराने वेरिएंट KP.2 और KP 1.1 के मुकाबले ज्यादा खतरनाक माना गया है। लेकिन जानकारों का कहना है कि इसके लक्षण कमोबेश वही रहते हैं। लेकिन कुछ मामलों में नए लक्षण भी सामने आए हैं। अमेरिका में इस वैरिएंट के दो से ज्यादा मरीज़ सामने आए हैं। जानकारों का कहना है अब बढ़ती गर्मी में इस वैरिएंट (COVID-19 New Variant) के और मरीज़ सामने आ सकते हैं। बीते 2 हफ्तों के दौरान इसमें बढ़ोतरी देखी गई है। 

FLiRT के क्या लक्षण हैं? (FLiRT symptoms)

कोविड-19 का एक वैरिएंट जो बीते साल आया था ये उसी का उत्परिवर्तन है यानी ये उसी का म्यूटेशन है। इसके लक्षण कोरोना से अलग नहीं है। जैसे शरीर में दर्द, बुखार और कुछ मामलों में पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। इसलिए इन मालमलों में ये तय करना मुश्किल होता है कि मरीज किस वैरिएंट से संक्रमित है पुराने वैरिएंट से या फिर नए वैरिएंट से। विशेषज्ञों का कहना है कि इसका पता करने के लिए विशेष जीनोम टेस्टिंग करानी होगी। 
विशेषज्ञों का कहना है कि नए वैरिएंट के लक्षण में गले में खराश, खांसी, थकान, नाक बंद होना, नाक बहना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार और स्वाद या गंध का पता ना चलना शामिल है। 

क्या करें उपाय 

कोरोना के इस नए वैरिएंट से अपने आपको बचाने के लिए सबसे पहले आपको उन्हीं बातों का ध्यान रखना होगा जो कोरोना की पहली लहर मेें सरकार की तरफ से बताई गई थी। यानी मास्क का प्रयोग और दो गज की दूरी। अगर आपको खांसी या छींक आ रही है तो आप मास्क या रूमाल का प्रयोग करें। और अगर आपके साथ या आस-पास मौजूद लोगों को खांसी या छींक आ रही है तो आप उनसे दूरी बनाकर चलें और अपने मुंह और नाक को ढक कर चलें। इसके अलावा आप इन्फ्लूएंजा टीकाकरण या फ्लू शॉट भी ले सकते हैं। 45 साल से ज्यादा लोगों को और और बच्चों को भी फ्लू शॉट दिए जा सकते हैं। इन बातों का ध्यान रखते हुए आप इस नए वैरिएंट की चपेट में आने से बच सकते हैं।

Hindi News/ world / FLiRT: तेजी से फैल रहा कोरोना का ये नया वैरिएंट, जान लें लक्षण और उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो