scriptNRI Special : होरिया में उड़े रे गुलाल, सात समंदर पार इस देश में ऐसे मनाते हैं होली,आप भी जानिए डिटेल | Holi is celebrated in this country, you also know the details | Patrika News
विदेश

NRI Special : होरिया में उड़े रे गुलाल, सात समंदर पार इस देश में ऐसे मनाते हैं होली,आप भी जानिए डिटेल

Overseas Indians News in Hindi : भारत के बाहर भी एक भारत है और प्रवासी भारतीय अपने मन में बसे देश और इसकी संस्कृति को विदेश में भी जीवित रखते हैं। प्रवासी भारतीय ( Nri news in Hindi) एक जगह एकत्र हो कर भारतीय त्योहार मनाते हैं, उनमें से एक है होली ( Holi 2024 )। ब्रिटेन में रह रहे भारतवंशी समाज (Indian Diaspora) के लोग एक साथ एक जगह रंग अबीर गुलाल उड़ाते हुए संगीतमय होली ( Holi Festival 2024 ) का त्योहार मनाते हैं। इससे खूब धमचक मचती है। इन आयोजनों में अंग्रेज भी शामिल होते हैं।

Mar 20, 2024 / 02:41 pm

M I Zahir

Holi_festival.jpg
Latest Nri News in Hindi : राजस्थान एसोसिएशन यूके ( Rajasthan Assocaition UK) के हरेंद्रसिंह जोधा ने लंदन से बताया कि ब्रिटेन में रह कर भारतवंशियों/ प्रवासी भारतीयाें के लिए भारतीय और राजस्थानी संस्कृति की भावना के अनुरूप लगातार सक्रिय रह कर सेवा करने वाली संस्था का नाम है राजस्थान एसोसिएशन यूके ( Rawk)। इस संस्था की मेजबानी में लंदन में बड़े पैमाने पर सामूहिक त्योहार महोत्सव मनाए जाते हैं।
उन्होंने बताया कि प्रवासी भारतीय लोग राजस्थानी लिबास पहन कर होली, दिवाली, गणेश महोत्सव, नवरात्रा, गणगौर व मिर्ची बड़ा फेस्टिवल आदि हर पर्व —त्योहार राजस्थानी लोक संगीत, लोक गीत व लोक नृत्य के साथ मनाते हैं।
जोधा ने बताया कि इस मौके पर राजस्थान एसोसिएशन आफ यूके ( RAUK ) के अपने संगीत बैंड ‘मरुधर एक्सप्रेस’ ड्रम और अन्य वाद्ययंत्रों की कर्णप्रिय धुनों से सभी भारतवंशियों और अंग्रेजों का भारतीय रंग में मनोरंजन करता है । इस बैंड में महिलाएं, पुरुष और बच्चे शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि इस बैंड के सदस्यों को भविष्य में होने वाले कार्यक्रमों में भी प्रदर्शन करने के लिए बाकायदा ट्रेनिंग दी जाती है। इस संस्था की ओर से राजस्थान दिवस व ‘मदर्स डे’ मनाया जाता है। इसकी टीम को कुनबो कहा जाता है।
उन्होंने बताया कि राजस्थान की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं का उत्सव मनाने और साथ ही उन्हें अपनेपन और एकजुटता की भावना देने के लिए यूके में रहने वाले सभी राजस्थानी लोगों को एक साझा मंच पर लाने के लिए राजस्थान एसोसिएशन आफ यूके की सन 2015 में यूके में स्थापना की गई थी।
holi_special_1.jpg

Hindi News/ world / NRI Special : होरिया में उड़े रे गुलाल, सात समंदर पार इस देश में ऐसे मनाते हैं होली,आप भी जानिए डिटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो