scriptHow Much Is Russian President Vladimir Putin Net Worth | रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन का नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार, जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक | Patrika News

रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन का नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार, जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक

अलेक्जेंडर लुकाशेंको के बाद सबसे लंबे समय तक मौजूदा यूरोपीय राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने लेनिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी में कानून की डिग्री 1975 में हासिल की । पुतिन राष्ट्रपति के वेतन के तौर 100,000 पाउंड और इंडियन करेंसी के मुताबिक करीब 1,01,43,443 रुपए की सैलरी मिलती है। पुतिन की गितनी दुनिया के अमीर नेताओं में की जाती है।

नई दिल्ली

Updated: March 15, 2022 12:34:19 pm

रूस के राष्ट्रपति (Russian President) व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) की गिनती दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में होती है, लेकिन इसके साथ ही वे दुनिया के अमीर नेताओं में भी शुमार है। यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध की वजह से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। कुछ आकलनों में तो पुतिन की दौलत 200 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा आंकी जाती है। अगर यह हिसाब सही है तो पुतिन के पास दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति माने जाने वाले अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क (Elon Musk) से भी ज्यादा संपत्ति है। ब्राउनर ने वर्ष 2017 में अमेरिका की सीनेट जुडिशियरी कमेटी के सामने माना था कि पुतिन दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं, रूस के राष्ट्रपति पुतिन के पास 43 प्लेन, 7000 कारें और भी बहुत कुछ है।
How Much Is Russian President Vladimir Putin Net Worth
How Much Is Russian President Vladimir Putin Net Worth

69 साल के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अमीरों वाली जिंदगी जीते हैं। उनके आलोचक कहते हैं कि वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। 'सबसे अमीर' का तो पता नहीं लेकिन पुतिन अपनी दौलत और शौक के लिए आए सुर्खियों में जरूर रहते हैं।

यह भी पढ़ें

यूक्रेन से भारतीयों को लाने के लिए एयर इंडिया ने शुरू किया मिशन, पहली फ्लाइट ने भरी उड़ान



9641 अरब रुपए का गोल्ड

एक अंग्रेजी अखबर के मुताबिक पुतिन के पास 9641 अरब रुपए का सोने का भंडार है। यही नहीं लग्जरी कारों के मामले में भी पुतिन किसी से कम नहीं है। कारों के अलावा कई प्राइवेट जेट्स और यॉट्स भी पुतिन के बेड़े में शामिल हैं।

493.jpg
रहस्यमी जगहों पर महफूज सोना

दरअसल रूस दुनिया के सबसे अग्रिम सोने के खरीदारों में से है। रूस के पास मॉस्को, सेंट पीटर्सबर्ग और येकातेरिनबर्ग में सोने का विशालकाय भंडार मौजूद है। फोर्ब्स के मुताबिक 1995 में रूस के पास 1.4 बिलियन पाउंड (152 अरब रुपए) का सोने का भंडार था।

लेकिन मौजूदा वक्त में पुतिन के पास 95 बिलियन पाउंड (9641 अरब रुपए) का सोने का भंडार है। खास बात यह है कि पुतिन ने ये सोना रहस्यमय जगहों पर कड़ी सुरक्षा के बीच महफूज रखा है।

491.jpg
अरबों की लागत से तैयार गुप्त महल

पुतिन 17 वर्षों से रूस की सत्ता में हैं और उनके पास कई घर, यॉट, लग्जरी कारें और यहां तक अरबों पाउंड की लागत से तैयार एक गुप्त महल भी है। बतौर राष्ट्रपति पुतिन को हर साल 100,000 पाउंड (करीब 1,01,43,443 रुपए) सैलरी मिलती है, इसके बावजूद उनकी संपत्ति उनकी कमाई से कई गुना ज्यादा है।

490.jpg
पुतिन की दौलत पर एक नजर

राजनीतिक आलोचक बोरिस नेम्त्सोव के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन के पास...
- 04 यॉट,
- 43 विमान
- 7,000 कारें
- 15 हेलीकॉप्टर
- 01 जेट में सोने का टॉयलेट भी है
- 2018 न्यूजवीक की रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी कारों के बेड़े में बुलेटप्रूफ Limousine भी शामिल हैं, जिनकी कीमत 192 मिलियन डॉलर है।


494.jpg
5 करोड़ रुपए की घड़ियां

लग्जरी के शौकीन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पास आलीशान महल, लग्जरी कारें, जेट के अलावा कीमती घड़ियां भी हैं। बताया जाता है कि रूसी राष्ट्रपति के पास दुनिया का महंगी घड़ियों की कलेक्शन हैं, जिनकी कीमत करीब 5 करोड़ रुपए है।

यह भी पढ़ें

रूस और यूक्रेन विवाद: भारत पर पड़ सकता है इसका सीधा असर, तेल की कीमतों के साथ महंगाई बढ़ने की आशंका

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे ExamWeather Update: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्टManchester City ने Liverpool का तोड़ा सपना, छठी बार EPL का खिताब जीतकर रचा इतिहास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.