scriptIndonesia Floods : इंडोनेशिया में बाढ़ से मची तबाही, ठंडे लावा प्रवाह से 28 लोगों की मौत | Indonesia: A different kind of flood in Indonesia, 28 people died due to cold lava flow | Patrika News
विदेश

Indonesia Floods : इंडोनेशिया में बाढ़ से मची तबाही, ठंडे लावा प्रवाह से 28 लोगों की मौत

28 killed in flash floods, cold lava flow in Indonesia : इंडोनेशिया ( Indonesia ) में अचानक बाढ़ (floods) से भारी तबाही मची। ठंडे लावा प्रवाह से कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई और कई लोग लापता हो गए।

नई दिल्लीMay 15, 2024 / 12:10 pm

M I Zahir

Indonesia-Floods-

Floods in Indonesia

Indonesia : 28 killed in flash floods, cold lava flow : इंडोनेशिया में अचानक बाढ़ ( Floods in Indonesia) आ गई। ठंडे लावा ( Cold lava) के प्रवाह से कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई और कई लोग लापता हो गए। ध्यान रहे कि यहां भारी बारिश के कारण अचानक बाढ़ आती है और माउंट मरापी ( Mount Merapi)से ठंडा लावा बहता है, जिससे परिणामस्वरूप पश्चिम सुमात्रा में आपदा आती है।

कम से कम 28 लोगों की मौत

बचाव अधिकारियों के अनुसार, पश्चिमी इंडोनेशिया में अचानक आई बाढ़ और ज्वालामुखी से निकले ठंडे लावा के कारण कई बच्चों सहित कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लापता हैं।

माउंट मरापी से लावा का प्रवाह

बसरनस खोज और बचाव एजेंसी ने रविवार को एक बयान में कहा कि भारी बारिश के बाद शनिवार रात लगभग 10:30 बजे (15:30 GMT) पश्चिम सुमात्रा प्रांत के अगम और तनाह दातार जिलों में अचानक बाढ़ आ गई और ठंड बढ़ गई। माउंट मरापी से लावा का प्रवाह होने लगा।

ज्वालामुखी की ढलानों से नीचे आता है लावा

यह ठंडा लावा, जिसे लहर के नाम से भी जाना जाता है, ज्वालामुखीय सामग्री है जैसे राख, रेत और कंकड़ जो बारिश के द्वारा ज्वालामुखी की ढलानों से नीचे आते हैं।

तीन आठ साल का बच्चा भी शामिल

प्रांतीय बचाव एजेंसी के प्रमुख अब्दुल मलिक ने बताया कि 28 लोग मारे गए हैं, जिनमें एक तीन साल का और एक आठ साल का बच्चा भी शामिल है। उन्होंने कहा कि अगम जिले में चार अन्य लोगों की अभी भी तलाश की जा रही है। ध्यान रहे कि यह आपदा उसी द्वीप पर एक और घातक बाढ़ आने के ठीक दो महीने बाद आई है।

बचाव दल और नौकाओं की टीम भेजी

अधिकारियों ने लापता पीड़ितों की तलाश करने और लोगों को आश्रय स्थलों तक पहुंचाने के लिए बचाव दल और रबर नौकाओं की एक टीम भेजी है। सरकार ने दोनों जिलों में कई स्थानों पर निकासी केंद्र और आपातकालीन चौकियाँ स्थापित कीं।इंडोनेशिया में बरसात के मौसम में भूस्खलन और बाढ़ का खतरा रहता है। पिछले हफ्ते, दक्षिण सुलावेसी में भूस्खलन और बाढ़ के कारण घर बह गए और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं, जिससे 15 लोगों की मौत हो गई थी।

ठंडा लावा भी नीचे आ गया

उल्लेखनीय है कि अगम और तनाह दातार में शनिवार की बाढ़ ने सुमात्रा के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी और इंडोनेशियाई द्वीपसमूह में लगभग 130 सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक, माउंट मारापी से ठंडा लावा भी नीचे ला दिया। दिसंबर में, मरापी में विस्फोट हुआ और आसमान में 3,000 मीटर (9,800 फीट) ऊंची राख उगल दी, जो ज्वालामुखी से भी ऊंची थी। विस्फोट में कम से कम 24 पर्वतारोहियों की मृत्यु हो गई थी, जिनमें से अधिकांश विश्वविद्यालय के छात्र थे।

कम से कम 11 लोग मारे गए

शनिवार शाम को एक अलग घातक घटना में, कम से कम 11 लोग मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए, जब 60 से अधिक हाई स्कूल के छात्रों और उनके शिक्षकों को स्नातक यात्रा पर ले जा रही एक बस इंडोनेशिया के सबसे बड़े द्वीप जावा पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थीं।

Hindi News/ world / Indonesia Floods : इंडोनेशिया में बाढ़ से मची तबाही, ठंडे लावा प्रवाह से 28 लोगों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो