scriptKazakhstan declared state of emergency as fuel protests rage | एक लीटर पेट्रोल की कीमत तुम क्या जानो... कजाकिस्तान में सरकार गिरी, इमरजेंसी भी लग गई, देखें वीडियो | Patrika News

एक लीटर पेट्रोल की कीमत तुम क्या जानो... कजाकिस्तान में सरकार गिरी, इमरजेंसी भी लग गई, देखें वीडियो

राष्ट्रपति कसीम-जोमार्ट तोकायेव (Kazakh President Kassym-Jomart Tokayev ) ने देशभर में आपातकाल लागू कर दिया और अलीखान समाईलोव को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया। इस मामले में अब रूस ने भी हस्तक्षेप किया है।

Updated: January 06, 2022 01:08:08 pm

एक लीटर पेट्रोल की कीमत तुम क्या जानो... ये लाइनें आज कजाकिस्तान (Kazakhstan) पर फिट बैठती हैं। यहाँ तेल की कीमतों में आए उछाल से ऐसा हंगामा मचा जिसे पुलिस तक शांत कराने में असफल रही। कजाकिस्तान के प्रधानमंत्री अस्कर ममिन ने तुरंत अपने पद से इस्तीफा देकर सरकार ही गिरा दी। राष्ट्रपति कसीम-जोमार्ट तोकायेव (Kazakh President Kassym-Jomart Tokayev ) ने देशभर में आपातकाल लागू कर दिया और अलीखान समाईलोव को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया। इस मामले में अब रूस ने भी हस्तक्षेप किया है।
kazakhstan_1.jpg
क्या है पूरा मामला?
बड़ी मात्रा में कई कज़ाख अपनी कारों को LPG पर चलाने लगे हैं जोकि गैसोलीन से सस्ता ईंधन बन गया था। 1 जनवरी को सरकार ने LPG पर लगे प्राइस कैप को हटा दिया था। तेल की कीमतों में आए उछाल के बाद हजारों की संख्या में ऑइल हब कहे जाने वाले Zhanaozen शहर में लोग इकट्ठा हो गए। यहाँ इन लोगों ने भारी संख्या में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। यहाँ प्रदर्शनकारियों और पुलिस में झड़प हो गई।

यह भी पढ़ें- नेपाल ने चीन को किया शर्मिंदा, 'मेड इन चाइना' के 6 जहाजों को कहा 'कबाड़'

हिंसा से जुड़े वीडियो आए सामने

इसे हिंसा से जुड़े वीडियो भी सामने आए हैं। इन वीडियो में देखा जा सकता है कैसे प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों को आगे के हवाले कर दिया। पुलिस भीड़ को काबू में करने के लिए आँसू गैस के गोले छोड़ रही है। पुलिस सुन्‍न करने वाले ग्रेनेड भी दाग रही थी। बुधवार तक 200 से अधिक लोगों को विरोध प्रदर्शनों में हिरासत में लिया गया था, जो पहली बार Zhanaozen में शुरू हुआ और देश भर मेंफैल गया, जिसमें राजधानी नूर-सुल्तान और अल्माटी, व्यापारिक राजधानी और सबसे बड़ा शहर शामिल था।

मंगलवार को सरकार ने बहाल किए पुराने दाम

इसके बाद मंगलवार को कजाकिस्तान के प्रधानमंत्री अस्कर ममिन ने ऐलान किया कि पेट्रोलियम पदार्थों एलपीजी और गैसोलीन पर प्राइस टैग को बहाल कर दिया। सरकार ने कहा, LPG की कीमत मंगिस्टाऊ (Mangistau) में फिर से 50 टेन्ज/लीटर (11¢/l) तक कम हो जाएगी। इससे पहले कजाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री मगजुम मिर्जागालिएव ( Magzum Mirzagaliyev) ने इससे पहले कहा था कि LPG की कीमत इस क्षेत्र में 80 टेन्ज/लीटर (11¢/l) थी। तब प्रदर्शनकारी वित्‍तीय राजधानी अल्‍माटी शहर पहुंच गए थे जहां प्रदर्शन और हिंसक हो गए।

यह भी पढ़ें- व्हाइट हाउस की तरफ पिस्टल लेकर जा रहा युवक गिरफ्तार, हिट लिस्ट में था जो बाइडेन, फाउची, जुकरबर्ग और ओबामा का नाम

बुधवार को आपातकाल का ऐलान

इसके बाद बुधवार को कजाकिस्तान ने सरकार ने इस्तीफा दे दिया जिसे राष्ट्रपति ने संव‍िधान के अनुच्‍छेद 70 के तहत स्वीकार कर लिया। हालात पर काबू पाने के लिए राष्ट्रपति कसीम-जोमार्ट तोकायेव हिंसा की चपेट में आए कुछ शहरों में बुधवार सुबह आपातकाल की घोषणा कर दी। कजाकिस्तान के राष्ट्रपति ने अल्माटी और मंगिस्टाऊ रात 11 से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया। इसके बाद देशभर में 5 जनवरी से 19 जनवरी तक आपातकाल लागू कर दिया ।

राष्‍ट्रपति ने समैलोव अलिखान को देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया है जो नई सरकार बनने तक देश पर शासन करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.