scriptSecurity Council : कई देशों को चुनौतियों और खतरों का मुकाबला करने में करीबी राजनीतिक बातचीत को ऐसे बढ़ावा मिलेगा | Meeting of secretaries of SCO members security council is going on | Patrika News
विदेश

Security Council : कई देशों को चुनौतियों और खतरों का मुकाबला करने में करीबी राजनीतिक बातचीत को ऐसे बढ़ावा मिलेगा

World News In Hindi : शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों की सुरक्षा परिषदों ( Security Council ) के सचिवों की कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना ( Astana) में बैठक हो रही है। इस बैठक का उद्देश्य एससीओ के भीतर बहुपक्षीय सहयोग के स्तर को बढ़ाना और क्षेत्र में प्रमुख भागीदारों के साथ चुनौतियों और खतरों का मुकाबला करने में करीबी राजनीतिक बातचीत को बढ़ावा देना है।
 

Apr 02, 2024 / 11:28 am

M I Zahir

Security_Council_1.jpg

International News In Hindi : कजाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ऐबेक स्मादिरोव ने बताया कि एससीओ सदस्य देशों की सुरक्षा परिषदों के सचिवों की 19वीं बैठक 2-3 अप्रैल, 2024 को कजाकिस्तान (Kazakhstan) में हो रही है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कजाकिस्तान कर रहा है। इसमें ईरान ( Iran)पहली बार एससीओ में पूर्ण सदस्य के रूप में भाग ले रहा है। कई देशों की इस बैठक से एससीओ के अंदर बहुपक्षीय सहयोग के स्तर को बढ़ावा मिलेगा


कई मुद्दों पर विचार आदान-प्रदान करने की योजना


स्माडियारोव ने बताया कि एससीओ पर्यवेक्षक राज्य मंगोलिया और बेलारूस को कार्यक्रम के अतिथि के रूप में शामिल हैं। इस बैठक के दौरान एससीओ के उत्तरदायित्व वाले क्षेत्र में नशीले पदार्थों के मामले में, वर्तमान अंतरराष्ट्रीय समस्याओं, आतंकवाद, अलगाववाद, उग्रवाद, अवैध परिसंचरण के खिलाफ संयुक्त लड़ाई सहित कई मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने की योजना बनाई गई है।


प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद

आयोजन के बाद, एससीओ सदस्य देशों की सुरक्षा परिषदों के सचिवों की बैठक के एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। यह प्रोटोकॉल क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों पर बहुपक्षीय साझेदारी को और विकसित करने की दिशा में राज्यों के सामान्य दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करेगा।

 

 

कजाकिस्तान के दीर्घकालिक हितों के अनुरूप

मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि यह बैठक सुरक्षा और स्थिरता के लिए क्षेत्रीय साझेदारी को बढ़ावा देने में कजाकिस्तान के दीर्घकालिक हितों के अनुरूप है।

 

 

भारत एससीओ का पूर्ण सदस्य

 

उल्लेखनीय है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक में भाग लेने के लिए 8 जून 2017 को अस्ताना, कजाकिस्तान की यात्रा की थी। इस बैठक में प्रक्रिया पूरी होने पर भारत एससीओ का पूर्ण सदस्य बन गया।.

Hindi News/ world / Security Council : कई देशों को चुनौतियों और खतरों का मुकाबला करने में करीबी राजनीतिक बातचीत को ऐसे बढ़ावा मिलेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो