scriptन्यूयॉर्क में बिगड़ा हवा का मिज़ाज; दर्ज हुई दुनिया की सबसे खराब एयर क्वालिटी, हेल्थ एडवाइज़री हुई जारी | New York records worst air quality in world; health advisory issued | Patrika News

न्यूयॉर्क में बिगड़ा हवा का मिज़ाज; दर्ज हुई दुनिया की सबसे खराब एयर क्वालिटी, हेल्थ एडवाइज़री हुई जारी

locationजयपुरPublished: Jun 07, 2023 02:02:24 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

New York’s Air Gets Polluted: न्यूयॉर्क में हवा का मिज़ाज काफी खराब हो गया है। इस वजह से शहर में एयर क्वालिटी भी काफी गिर गई है।

new_york_air_pollution_.jpg

New York AIr Pollution

एयर पॉल्यूशन (Air Pollution), यानी कि वायु प्रदूषण आज दुनियाभर में एक बढ़ती हुई समस्या है। दुनिया के कई शहर तो ऐसे भी हैं जहाँ की हवा में सांस लेना स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक होता है। भारत (India) के कई शहरों में एयर क्वालिटी काफी खराब है। पर हाल ही में कुछ ऐसा हुआ जिसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा। अमरीका (United States Of America) के सबसे जाने-माने शहरों में से एक न्यूयॉर्क (New York) में हवा का मिज़ाज काफी बिगड़ गया है।


न्यूयॉर्क में हवा हुई प्रदूषित

न्यूयॉर्क में पिछले कुछ समय में हवा काफी प्रदूषित हो गई है। और यह सिलसिला अभी थमा नहीं है और एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले समय में भी इसमें सुधार की कम ही उम्मीद जताई जा रही है।

दर्ज हुई दुनिया की सबसे खराब एयर क्वालिटी

न्यूयॉर्क में हवा का मिज़ाज इतना खराब हो गया है कि बीती रात शहर में दुनिया की सबसे खराब एयर क्वालिटी दर्ज हुई। जी हाँ….आपने बिलकुल सही पढ़ा। रिपोर्ट के अनुसार खराब एयर क्वालिटी के मामले में बीती रात न्यूयॉर्क ने दिल्ली (Delhi) और कोलकाता (Kolkata) जैसे शहरों को भी पीछे छोड़ दिया है। रिपोर्ट के अनुसार न्यूयॉर्क में बीती रात एयर क्वालिटी इंडेक्स 218 दर्ज किया गया।

air_pollution_in_new_york_1.jpg


यह भी पढ़ें

Drone Taxi: ट्रैफिक की समस्या से मिलेगा छुटकारा! इज़रायल में ड्रोन टैक्सी की टेस्टिंग हुई शुरू

हेल्थ एडवाइज़री हुई जारी


न्यूयॉर्क में हवा के प्रदूषित होने से हेल्थ एडवाइज़री जारी की गई है। दिल और सांस की बीमारी वाले लोगों को खास सावधानी रखने की सलाह दी गई है। बाहर होने पर ज़रूरत के अनुसार मास्क पहनने को भी उचित सुझाव के तौर पर शेयर किया गया है।

क्या है न्यूयॉर्क में एयर पॉल्यूशन की वजह?

न्यूयॉर्क में एयर पॉल्यूशन बढ़ने की वजह है अमरीका के पड़ोसी देश कनाडा (Canada) में पिछले करीब एक महीने से चल रही वाइल्ड-फायर की समस्या। पिछले एक महीने में कनाडा में करीब 100 जगहों पर वाइल्ड-फायर के मामले देखे गए हैं और इन पर काबू पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी है। न्यूयॉर्क और कनाडा में ज़्यादा दूरी नहीं है। ऐसे में कनाडा में वाइल्ड-फायर की वजह से न्यूयॉर्क की हवा का मिज़ाज बिगड़ गया है।

यह भी पढ़ें

तुर्की में 16 साल के बच्चे ने राष्ट्रपति एर्दोगन के पोस्टर पर बनाई हिटलर जैसी मूंछ, जानिए क्या हुआ उसका हाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो