scriptजानिए कौन हैं भारतीय मूल के वो CEO, जो पाते हैं दुनिया में दूसरी सबसे ज्यादा सैलरी | Nikesh Arora in the world get the second highest salary | Patrika News
विदेश

जानिए कौन हैं भारतीय मूल के वो CEO, जो पाते हैं दुनिया में दूसरी सबसे ज्यादा सैलरी

World’s Highest Paid CEO: निकेश अरोड़ा भारत की राजधानी नई दिल्ली के एयर फ़ोर्स पब्लिक स्कूल के छात्र रहे हैं। उन्होंने Google के मुख्य व्यवसाय अधिकारी के रूप में भी काम किया हुआ है।

नई दिल्लीMay 22, 2024 / 04:44 pm

Jyoti Sharma

Nikesh Arora in the world get the second highest salary

Nikesh Arora in the world get the second highest salary

World’s Highest Paid CEO: पूरी दुनिया में भारतवंशी अपने हुनर का लोहा मनवा रहे हैं। अब द वॉल स्ट्रीट जर्नल की 2023 की एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें भारतीय मूल के निकेश अरोड़ा (Nikesh Arora) को अमेरिका में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाला CEO बताया है। अरोड़ा अमेरिका की पालो ऑल्टो नेटवर्क्स (Palo Alto Networks) के CEO हैं। अरोड़ा की कुल सैलरी 151.43 मिलियन डॉलर है। इस रिपोर्ट की खास बात ये है कि इसमें से ज्यादातर CEO भारतीय मूल के हैं। इनमें 17 भारतीयों ने तो टॉप- 500 में जगह बनाई है। जिसमें एडोब (Adobe) के शांतनु नारायण, अरोड़ा के बाद 11वें नंबर पर रहे।

एलन मस्क की नहीं बढ़ी सैलरी तो सुंदर पिचाई ने भी किया कमाल

भारत के शांतनु नारायण (Shantanu Narayen) की सैलरी 44.93 मिलियन डॉलर है। दिलचस्प बात ये है कि टेस्ला के एलन मस्क (Elon Musk) और अल्फाबेट के सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) जैसे तकनीकी दिग्गजों ने 2023 में गैर-पारंपरिक मुआवजा संरचनाओं का विकल्प चुना। मस्क की सैलरी में कोई बढ़ोतरी दर्ज नहीं की गई। जबकि पिचाई ने 8.80 मिलियन डॉलर की सैलरी कमाई तो मेटा (Meta) के मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerburg) 24.40 मिलियन डॉलर के साथ नीचे आ गए। 

कौन हैं निकेश अरोड़ा?

निकेश अरोड़ा भारत की राजधानी नई दिल्ली के एयर फ़ोर्स पब्लिक स्कूल के छात्र रहे हैं। उन्होंने Google के मुख्य व्यवसाय अधिकारी के रूप में भी काम किया हुआ है। साल 2014 में Google छोड़ने के बाद उन्होंने रिकॉर्ड तोड़ पैकेज के साथ जापान में सॉफ्टबैंक का नेतृत्व करके सुर्खियां बटोरीं। 2018 से वो साइबर सिक्योरिटी फर्म पालो ऑल्टो नेटवर्क्स का नेतृत्व कर रहे हैं। 

Hindi News/ world / जानिए कौन हैं भारतीय मूल के वो CEO, जो पाते हैं दुनिया में दूसरी सबसे ज्यादा सैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो