scriptTelugu speakers in US: अमरीका में तेलुगू बोलने वालों की संख्या चार गुना बढ़ी, दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी भाषा बनी | Telugu speakers in US: 11th most spoken language in the world | Patrika News
विदेश

Telugu speakers in US: अमरीका में तेलुगू बोलने वालों की संख्या चार गुना बढ़ी, दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी भाषा बनी

Telugu speakers in US: हैदराबादी लोग जहां जाते हैं वहां अपनी छाप छोड़ते हैं, हैदराबादियों ने अमरीका में भी अपनी छाप छोड़ दी है।

नई दिल्लीJun 27, 2024 / 03:07 pm

M I Zahir

Telugu Speakers

Telugu Speakers

Telugu speakers in US : भारतीयों और प्रवासी भारतीयों (NRI) के लिए यह खुशखबरी है कि अमरीका में तेलुगू बोलने वालों की संख्या चार गुना बढ़ गई है।

इस पतझड़ में अमरीका के लिए अपना बैग पैक करने वाले तेलुगू छात्रों को पहले की तुलना में घर जैसा महसूस होने की अधिक संभावना है। पूरे अमरीका में तेलुगू भाषी (Telugu) आबादी में आश्चर्यजनक इजाफा हुआ है, यह संख्या 2016 में 3.2 लाख से बढ़ कर 2024 में 12.3 लाख हो गई है।

कैलिफ़ोर्निया में सबसे बड़ी तेलुगू भाषी आबादी

अमरीकी जनगणना ब्यूरो के आंकड़ों पर आधारित अमरीकी रिपोर्ट के सांख्यिकीय एटलस के अनुसार यह आबादी चौथी पीढ़ी के अप्रवासियों से लेकर हाल ही में आए छात्रों तक है। कैलिफ़ोर्निया में सबसे बड़ी तेलुगू भाषी आबादी रहती है और लगभग 2 लाख – इसके बाद टेक्सास (1.5 लाख) और न्यू जर्सी (1.1 लाख) का नंबर आता है।
अमरीका में बोली जाने वाली भाषाओं के आंकड़े प्रतिशत में।
अमरीका में बोली जाने वाली भाषाओं के आंकड़े प्रतिशत में।

दो तेलुगू राज्यों का महत्वपूर्ण समूह

प्रवासी भारतीयों के लिए यह सुखद खबर है कि इलिनोइस (83,000), वर्जीनिया (78,000), और जॉर्जिया (52,000) जैसे राज्यों में भी दो तेलुगू राज्यों के लोगों का एक महत्वपूर्ण समूह है। आंकड़ों से पता चलता है कि इनमें से प्रत्येक राज्य में संख्या में लगभग चार गुना वृद्धि देखी गई है। भारत के तेलुगू संघों का कहना है कि ये संख्याएं उनके अपने अनुमान के अनुरूप हैं।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की आधिकारिक भाषा

उल्लेखनीय है कि तेलुगू भाषा , द्रविड़ भाषा परिवार की सबसे बड़ी सदस्य है। मुख्य रूप से दक्षिण-पूर्वी भारत में बोली जाने वाली यह भाषा आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों की आधिकारिक भाषा है। 21वीं सदी की शुरुआत में तेलुगू बोलने वालों की संख्या 75 मिलियन से ज़्यादा थी।

पहली लिखित सामग्री 575 ई.पू. की

तेलुगू भाषा ( Telugu Language) में पहली लिखित सामग्री 575 ई.पू. की है। तेलुगु लिपि छठी शताब्दी के कालुक्य राजवंश से ली गई है और कन्नड़ भाषा से संबंधित है। तेलुगु साहित्य की शुरुआत 11वीं शताब्दी में लेखक नन्नया भट्ट द्वारा लिखित हिंदू महाकाव्य महाभारत के एक संस्करण से होती है।

भाषाएँ और अक्षर


तेलुगू में चार अलग-अलग क्षेत्रीय बोलियाँ हैं, साथ ही तीन सामाजिक बोलियाँ हैं जो शिक्षा, वर्ग और जाति के आसपास विकसित हुई हैं। औपचारिक, साहित्यिक भाषा, बोली जाने वाली बोलियों से भिन्न होती है – एक स्थिति जिसे डिग्लोसिया कहा जाता है।

तेलुगू में रेट्रोफ्लेक्स व्यंजन

अन्य द्रविड़ भाषाओं की तरह, तेलुगू में रेट्रोफ्लेक्स व्यंजन (/ḍ/, /ṇ/, और /ṭ/) की एक श्रृंखला है जिसका उच्चारण जीभ की नोक को मुंह की छत के पीछे झुका कर किया जाता है। व्याकरणिक श्रेणियाँ जैसे केस, संख्या, व्यक्ति और काल को प्रत्ययों से दर्शाया जाता है। दोहराव, नए या जोरदार अर्थ बनाने के लिए शब्दों या शब्दांशों की पुनरावृत्ति आम है (उदाहरण के लिए, पाकपाका ‘अचानक जोर से हंसना,’ गरागरा ‘साफ, स्वच्छ, अच्छा’)।

Hindi News/ world / Telugu speakers in US: अमरीका में तेलुगू बोलने वालों की संख्या चार गुना बढ़ी, दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी भाषा बनी

ट्रेंडिंग वीडियो