scriptब्रिटेन आज से भारत को देगा 3000 वीजा, जानिए आवेदन प्रक्रिया | UK offering 3,000 visas to Indian professionals through ballot system | Patrika News

ब्रिटेन आज से भारत को देगा 3000 वीजा, जानिए आवेदन प्रक्रिया

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2024 09:12:08 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

ब्रिटेन ने भारत युवा पेशेवर योजना के तहत भारतीय नागरिकों को 3,000 वीजा देने रहा है। वॉलेट सिस्टम के तहत उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए दो दिन का समय होगा।

visa999.jpg

यूनाइटेड किंगडम ने दो साल के लिए देश में रहने, काम करने या पढ़ाई करने के इच्छुक भारतीय नागरिकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं। वॉलेट सिस्टम के तहत उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए दो दिन का समय होगा। भारत में ब्रिटिश उच्चायोग ने एक बयान जारी कर इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम के तहत एक नई वॉलेट सिस्टम का ऐलान किया है। इस योजना के तहत यूके ने 18 से 30 साल की आयु के भारतीय मूल निवासियों को 3,000 वीजा देने जा रहा है। उन्हें यूरोपीय धरती पर अपना करियर बनाने की अनुमति दी जाएगी। वॉलेट सिस्टम भारतीय मानक समय 20 फरवरी को दोपहर 2:30 बजे से 22 फरवरी को दोपहर 2:30 बजे तक खुलेगी।

वॉलेट सिस्टम से करना होगा आवेदन

आधिकारिक घोषणा के अनुसार, भारत युवा पेशेवर योजना का पहला वॉलेट सिस्टम 24 घंटे से भी कम समय में खुलता है। यदि आप एक भारतीय स्नातक हैं, जो 2 साल तक यूके में रहना, काम करना या अध्ययन करना चाहते हैं, तो आप वीजा के लिए वॉलेट सिस्टम से आवेदन कर सकते है।

आवेदन करने के लिए योग्यता

- स्नातक की डिग्री या उच्च शिक्षा प्रमाणपत्र वाले आवेदक के लिए पात्र हैं।
- यूके सरकार की वेबसाइट पर दिशानिर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करना होगा। जैसे— नाम, जन्म तिथि, पासपोर्ट विवरण, पासपोर्ट का स्कैन या फोटो, फोन नंबर और ईमेल पता आदि।
- आवेदन करने के लिए उम्र 18 साल से कम नहीं होना चाहिए।

दो सप्ताह में आएगा परिणाम

वॉलेट सिस्टम के सफल प्रस्तुतीकरण के बाद चुना जाएगा। वॉलेट सिस्टम बंद होने के दो सप्ताह के भीतर, परिणाम आवेदकों को ईमेल कर दिए जाएंगे। वीजा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि ईमेल की तारीख से 90 दिनों तक है। आवेदकों को अपना बायोमेट्रिक्स जमा करना होगा और वीजा आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो