scriptअमरीका बेचेगा ताइवान को यह पावरफुल हथियार, चीन टेंशन में | US approves sale of Volcano anti-tank mine laying systems to Taiwan | Patrika News
विदेश

अमरीका बेचेगा ताइवान को यह पावरफुल हथियार, चीन टेंशन में

China-Taiwan Conflict: पिछले कुछ समय से चीन और ताइवान के बीच टेंशन की स्थिति बढ़ रही है। इसी को देखते हुए चीन ताइवान बॉर्डर के पास एक्टिविटी बढ़ा रहा है। चीन की इन हरकतों को देखते हुए अमरीका ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले से चीन की टेंशन बढ़ सकती है।

Dec 29, 2022 / 11:35 pm

Tanay Mishra

volcano_anti-tank_mine_laying_system.jpg

Volcano anti-tank mine laying system

चीन (China) और ताइवान (Taiwan) के बीच पिछले कई सालों से चल रही टेंशन की स्थिति किसी से छिपी नहीं है। चीन के ताइवान पर अपना हक जताने और ताइवान के खुद को एक स्वतंत्र देश मानने और कई देशों के भी ताइवान को स्वतंत्र देश मानने की वजह से दोनों देशों के बीच टेंशन की स्थिति बनी हुई है और यह जगजाहिर भी है। पिछले कुछ समय से चीन ने ताइवान बॉर्डर के पास युद्धाभ्यास बढ़ा दिया है। यह देखते हुए ताइवान ने कंपल्सरी मिलिट्री सर्विस की अवधि को बढ़ाकर एक साल करने का फैसला लिया गया है। हाल ही में अमरीका (United States of America) ने भी इस बारे में एक बड़ा कदम उठाया है।


क्या है अमरीका का कदम?

अमरीका ने हाल ही में ताइवान की मदद के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। अमरीका के स्टेट डिपार्टमेंट ने वॉलकैनो एंटी-टैंक माइन लेयिंग सिस्टम्स (Volcano anti-tank mine laying system) की बिक्री को मंज़ूरी दे दी है। इन सिस्टम्स की कीमत करीब 180 डॉलर्स होगी।

चीन की बढ़ सकती है टेंशन

अमरीका द्वारा ताइवान को वॉलकैनो एंटी-टैंक माइन लेयिंग सिस्टम्स देने से चीन की टेंशन बढ़ सकती है। अमरीका समय-समय पर ताइवान को समर्थन करता रहता है। ऐसे में इस हथियार से ताइवान की चीन की गतिविधियों के खिलाफ तैयारियाँ और भी मज़बूत होंगी।

https://twitter.com/AJEnglish/status/1608414182369542146?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

चीन से आने वाले यात्रियों के लिए अमरीका का नया नियम, नेगेटिव कोरोना टेस्ट होगा ज़रूरी

समय-समय पर अमरीका ने किया ताइवान का समर्थन

अमरीका समय-समय पर चीन की ताइवान के खिलाफ नीतियों का विरोध करते हुए ताइवान का समर्थन करता रहा है। इसी साल 2 अगस्त को ताइवान के लिए समर्थन दिखाते हुए तत्कालीन यूनाइटेड स्टेट्स हाउस ऑफ रिप्रेसेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) हवाई यात्रा करते हुए ताइवान पहुँची थी। साथ ही अमरीका युद्ध होने की स्थिति में भी ताइवान को समर्थन देने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें

कोरोना की मार के चलते चीन की जनता भारतीय दवाइयों के भरोसे, ब्लैक मार्केट से खरीद रहे हैं लोग

Hindi News/ world / अमरीका बेचेगा ताइवान को यह पावरफुल हथियार, चीन टेंशन में

ट्रेंडिंग वीडियो