scriptOMG! 3 करोड़ रुपए किलो! जानिए दुनिया में कहां मिलता है सबसे अच्छा और महंगा टमाटर? | Where are the best and Expensive tomatoes Price in the world? | Patrika News
विदेश

OMG! 3 करोड़ रुपए किलो! जानिए दुनिया में कहां मिलता है सबसे अच्छा और महंगा टमाटर?

Best and Expensive tomatoes Price in the world: दुनिया में एक ऐसी भी जगह जहां पर टमाटर नहीं बल्कि टमाटर के बीज ही 3 करोड़ रुपए किलो में बिक रहे हैं और आप य़े जानकर भी हैरान हो जाएंगे कि दुनिया के सबसे अच्छे टमाटर भारत में मिलते भी नहीं है।

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 02:37 pm

Jyoti Sharma

Where are the best and Expensive tomatoes Price in the world?

Where are the best and Expensive tomatoes Price in the world?

Best and Expensive tomatoes Price in the world: भारत में आम तौर पर टमाटर 30-50 रुपए किलो मिल जाते हैं। हालांकि कभी-कभी इनकी कीमत आसमान छू जाती है, जैसा कि बीते साल ही हुआ था जब टमाटर (Tomato) की कीमत 100 से 180 रुपए किलो चली गई थी, तब पूरे देश में टमाटरों के लिए हाहाकार मच गया था। लेकिन क्या आप जानते हैं 180 रुपए किलो टमाटर तो भारत में कुछ भी नहीं है। दुनिया में एक ऐसी भी जगह जहां पर टमाटर नहीं बल्कि टमाटर के बीज (Tomato Seeds) ही 3 करोड़ रुपए किलो में बिक रहे हैं और आप य़े जानकर भी हैरान हो जाएंगे कि दुनिया के सबसे अच्छे टमाटर भारत में मिलते भी नहीं है। हम यहां आपको उन देशों के बारे में बता रहे हैं जहां दुनिया के सबसे अच्छे और महंगे टमाटर मिलते हैं। 

3 करोड़ रुपए के टमाटर के बीज

यूरोप (Europe) में मिलने वाले टमाटर दुनिया से सबसे अच्छे टमाटरों में गिना जाता है। यहां का समर सन टोमैटो (Summer Sun Tomato) दुनिया का सबसे महंगा टमाटर माना जाता है। इसकी कीमत करोड़ों रुपए में होती है। (Best and Expensive tomatoes Price in the world) दरअसल यूरोप की हजेरा जेनेटिक्स इसका उत्पादन करती है। ये कंपनी इन टमाटरों के बीज बनाती है। इन बीजों का भाव ही 3 करोड़ रुपए प्रति किलो है। कंपनी का कहना है कि इन प्रजाति के एक बीज से ही करीब 20 किलो टमाटर हो जाते हैं। खास बात ये है कि इन टमाटरों में बीज नहीं होते हैं। इसलिए एक बार की पैदावार के बाद किसानों को उसी कंपनी से दोबारा बीज खरीदने आना पड़ता है। इस टमाटर का जैसा दाम है वैसा ही इसका स्वाद है। कहा जाता है कि ये समर सन टमैटो दुनिया का सबसे स्वादिष्ट टमाटर है। 

इटली का पोमोटोरो डी पचिनो सिरैक्यूज़ (Pomotoro di Pacino Syracuse)

दुनिया के सबसे अच्छे टमाटर (Tomato) इटली में पाए जाते हैं। सबसे अच्छे टमाटरों में गिना जाना वाला ‘पोमोडोरो डी पचिनो सिरैक्यूज़’ इटली के सिसिली प्रांत में पाया जाता है। इसका स्वाद मीठा होता है। इसे गूदा बेहद रसीला होता है जो इस टमाटर (Tomato) को आम से खास बना देता है। इनकी कीमत 400 रुपए किलो से शुरू होती है। 

कोस्टोलुटो फियोरेंटीनो

इटली के फ्लोरेंस में पैदा होने वाला टमाटर बेहद खास है। ये आम टमाटरों से देखने में काफी अलग होता है। ये बिल्कुल शिमला मिर्च की तरह के आकार का होता है। पकने के बाद ये टमाटर बिल्कुल लाल हो जाता है। इनकी कीमत फ्लोरेंस में 900 से 1000 रुपए किलो है। 

Hindi News/ world / OMG! 3 करोड़ रुपए किलो! जानिए दुनिया में कहां मिलता है सबसे अच्छा और महंगा टमाटर?

ट्रेंडिंग वीडियो