scriptकोवैक्सीन पर अभी निर्णय नहीं, WHO ने बायोटेक से मांगी और जानकारियां | who demand more information to covaxin regarding approval | Patrika News

कोवैक्सीन पर अभी निर्णय नहीं, WHO ने बायोटेक से मांगी और जानकारियां

Published: Oct 27, 2021 07:50:10 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

कोवैक्सीन पर निर्णय के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब 3 नवंबर की तारीख चुनी है। इस बीच वह उन सभी पहलुओं और जानकारियों पर गौर करेगा, जो उसने मंगलवार की बैठक के दौरान कंपनी से ली है। तकनीकी सलाहकार समूह ने मंगलवार को भारत के स्वदेशी टीके को आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल करने के लिए कोवैक्सीन के आंकड़ों की समीक्षा करने के लिए बैठक की।
 

covaxin.jpg
नई दिल्ली।

कोवैक्सीन पर निर्णय एक बार फिर अटक गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने कंपनी से कुछ और जानकारियां मांगी है और इस तरह अप्रूवल के लिए एक और तारीख का इंतजार करना होगा।
कोवैक्सीन पर निर्णय के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब 3 नवंबर की तारीख चुनी है। इस बीच वह उन सभी पहलुओं और जानकारियों पर गौर करेगा, जो उसने मंगलवार की बैठक के दौरान कंपनी से ली है।
दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन के तकनीकी सलाहकार समूह ने मंगलवार को भारत के स्वदेश निर्मित वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की सूची में शामिल करने के लिए भारत बायोटेक से अतिरिक्त स्पष्टीकरण मांगा है। तकनीकी सलाहकार समूह अब अंतिम मूल्यांकन के लिए तीन नवंबर को बैठक करेगा।
यह भी पढ़ें
-

रूस, चीन के बाद ब्रिटेन में भी कोरोना विस्फोट, स्कूल खुलने के बाद बढ़े केस

कोवैक्सीन को विकसित करने वाली हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी ने टीके को आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) में शामिल करने के लिए 19 अप्रैल को डब्ल्यूएचओ को ईओआई प्रस्तुत की थी। तकनीकी सलाहकार समूह ने मंगलवार को भारत के स्वदेशी टीके को आपातकालीन उपयोग सूची में शामिल करने के लिए कोवैक्सीन के आंकड़ों की समीक्षा करने के लिए बैठक की।
यह भी पढ़ें
-

सख्त फैसला: आस्ट्रेलिया में माता-पिता की मंजूरी के बाद ही बच्चे कर सकेंगे सोशल मीडिया का इस्तेमाल

कोवैक्सीन को आपातकलीन उपयोग की सूची में शामिल करने के संबंध में पीटीआई-भाषा की तरफ से ईमेल के माध्यम से पूछे गए एक सवाल के जवाब में डब्ल्यूएचओ ने कहा, ‘तकनीकी सलाहकार समूह ने मंगलवार को बैठक की और फैसला किया कि टीके के वैश्विक उपयोग के मद्देनजर अंतिम लाभ-जोखिम मूल्यांकन के वास्ते निर्माता से अतिरिक्त स्पष्टीकरण मांगे जाने की जरूरत है।’ इसने कहा कि समूह को निर्माता से यह स्पष्टीकरण इस सप्ताह के अंत तक मिलने की संभावना है जिस पर तीन नवंबर को बैठक करने का लक्ष्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो