scriptcorona in britain UK reports 39,962 COVID-19 cases 72 deaths | रूस, चीन के बाद ब्रिटेन में भी कोरोना विस्फोट, स्कूल खुलने के बाद बढ़े केस | Patrika News

रूस, चीन के बाद ब्रिटेन में भी कोरोना विस्फोट, स्कूल खुलने के बाद बढ़े केस

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के मामले सामने आ रहे हैं। इस कोरोना वेरिएंट का नाम एवाई.4.2 (AY.4.2) है। इसे डेल्टा प्लस वेरिएंट भी कहा जा रहा है, क्योंकि यह डेल्टा वेरिएंट का ही सब-लीनिएज है। ब्रिटेन में इस नए वेरिएंट के कारण कोरोना संक्रमितों की संख्या बीते तीन दिनों से 50 हजार के करीब पहुंच गई है।

नई दिल्ली

Published: October 26, 2021 01:58:11 pm

नई दिल्ली।

कोरोना महामारी कुछ देशों में वापस लौटती दिख रही है। छोटे देशों की अपेक्षा बड़े देशों में हालात ज्यादा चिंताजनक हैं। पहले, रूस, इजराइल फिर चीन और अब ब्रिटेन समेत कुछ यूरोपीय देशों में हालात बिगड़ रहे हैं।
britain.jpg
ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के मामले सामने आ रहे हैं। इस कोरोना वेरिएंट का नाम एवाई.4.2 (AY.4.2) है। इसे डेल्टा प्लस वेरिएंट भी कहा जा रहा है, क्योंकि यह डेल्टा वेरिएंट का ही सब-लीनिएज है। ब्रिटेन में इस नए वेरिएंट के कारण कोरोना संक्रमितों की संख्या बीते तीन दिनों से 50 हजार के करीब पहुंच गई है। रूस और इजरायल में भी डेल्टा स्ट्रेन के एक सब-वेरिएंट के मामले पता चले हैं।
यह भी पढ़ें
-

सख्त फैसला: आस्ट्रेलिया में माता-पिता की मंजूरी के बाद ही बच्चे कर सकेंगे सोशल मीडिया का इस्तेमाल

ब्रिटेन में पाए गए इस एवाई.4.2 वेरिएंट को मूल डेल्टा वेरिएंट से 10-15 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। हालांकि, अभी विशेषज्ञ यही कह रहे हैं कि इसके बड़े पैमाने पर फैलने की संभावना कम है, मगर इसकी जांच की जा रही है। अगर ज्यादा मामले सामने आते हैं, तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से इस वेरिएंट को वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है। अगर इसके बावजूद मामले और तेजी से बढ़ते गए तो इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न की लिस्ट में रखा जाएगा।
एवाई 4.2 असल में डेल्टा वेरिएंट के एक सब-टाइप का प्रस्तावित नाम है. इसके स्पाइक प्रोटीन में दो म्यूटेशन वाई 145एच और ए222वी हैं. जुलाई 2021 में यूके के एक्सपर्ट्स ने एवाई.4.2 की पहचान की. एक अनुमान के मुताबिक, इस नए सब-टाइप की यूके के नए मामलों में 8-9 परसेंट की हिस्सेदारी है।
यह भी पढ़ें
-

WHO की आज महत्वपूर्ण बैठक, कोवैक्सीन को मिल सकती है मंजूरी

यूकेएचएसए का कहना है, ‘डेल्टा वेरिएंट के म्यूटेशन को डेल्टा AY.4.2 के रूप में जाना जाता है, जिसे 20 अक्टूबर 2021 को यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने वेरिएंट अंडर इन्वेस्टिगेशन के तौर पर नामित किया था और इसका आधिकारिक नाम VUI-21OCT-01 रखा गया है।
ब्रिटेन में डेल्टा वेरिएंट ने काफी कहर बरपाया है। जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद पता चला कि जुलाई से लेकर 20 अक्टूबर तक इंग्लैंड में VUI-21OCT-01 के कुल 15,120 मामले सामने आए हैं। इसका पहला मामला जुलाई महीने में सामने आया था (UK Coronavirus Cases) बीते हफ्ते तक डेल्टा वेरिएंट के कुल मामलों में 6 फीसदी VUI-21OCT-01 से जुड़े थे। ये पुष्टि इंग्लैंड के सभी नौ क्षेत्रों में जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद की गई है। अब इस नए म्यूटेंट की जांच कर इससे जुड़े खतरों के बारे में अधिक जानकारी जुटाई जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.