scriptWWE: एक से ज्यादा बार रॉयल रंबल मैच जीतने वाले चार सुपरस्टार, चौथा नाम चौंकाने वाला | Patrika News

WWE: एक से ज्यादा बार रॉयल रंबल मैच जीतने वाले चार सुपरस्टार, चौथा नाम चौंकाने वाला

locationनई दिल्लीPublished: Jan 28, 2023 01:04:55 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

रॉयल रंबल मैच जीतना आसान नहीं होता। इसमें 30 सुपरस्टार्स एक तय समयसीमा के बाद एक-एक कर एंट्री लेते हैं और अंत तक रिंग में डटे रहने का प्रयास करते हैं। इस दौरान सभी सुपरस्टार एक दूसरे को रिंग के ऊपर से बाहर फेंकते हैं। जो भी सुपरस्टार आखिरी में बचता है वह WWE रॉयल रंबल मैच का वीनर कहलाता है।

royal_rumble.png

WWE Royal Rumble 2023: WWE अपने अगले प्रीमियम लाइव इवेंट रॉयल रंबल 2023 के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह इवैंट 29 जनवरी को आयोजित किया जाएगा और इसके लिए सभी सुपरस्टार्स ने कमर कस ली है। इस मैच का महत्व काफी ज्यादा अहम होता है और इसी के साथ रोड टू Wrestle Mania की शुरुआत होती। साथ ही इस मैच को जीतने वाले सुपर स्टार को चैंपियनशिप मैच लड़ने का मौका मिलता है।

रॉयल रंबल मैच जीतना आसान नहीं होता। इसमें 30 सुपरस्टार्स एक तय समयसीमा के बाद एक-एक कर एंट्री लेते हैं और अंत तक रिंग में डटे रहने का प्रयास करते हैं। इस दौरान सभी सुपरस्टार एक दूसरे को रिंग के ऊपर से बाहर फेंकते हैं। जो भी सुपरस्टार आखिरी में बचता है वह WWE रॉयल रंबल मैच का वीनर कहलाता है। तो आइए इस मैच से पहले हम आपको बताए हैं कि रॉयल रंबल के इतिहास में वे कौन से तीन सुपरस्टार हैं जिन्होंने एक से ज्यादा बार यह मैच जीता है।

ब्रॉक लैसनर –
बीस्ट के नाम से मशहूर ब्रॉक लैसनर ने 2002 में WWE डेब्यू किया था। वे WWE के पहले अनडिस्प्युटेड चैम्पियन हैं। इसके एक साल बाद उन्होंने अपना पहला रॉयल रंबल मैच भी जीता। उन्होंने 2003 में पहली बार इस मल्टी-मैन मैच में जीत हासिल की। 2022 में दूसरी बार लैसनर ने ये कारनामा किया। 30वें स्थान पर एंट्री लेकर सबको चौंकाने वाले लैसनर ने ड्रू मैकइंटायर को एलिमिनेट कर मैच जीता था।

जॉन सीना –
WWE में शायद ही कुछ ऐसा हो जो जॉन सीना ने नहीं किया है। 16 बार WWE का खिताब जीतने वाले जॉन सीना अपने करियर में ढेरों उपलब्धियां हासिल की हैं। सीना ने भी लैसनर की तरह अपना पहला रॉयल रंबल मैच 2003 में खेला था। इस मैच में सीना एक भी एलिमिनेशन अपने नाम नहीं कर पाए थे और जल्द बाहर हो गए थे। इसके पांच साल बाद सीना ने 2008 में अपना पहला रॉयल रंबल मैच जीता। उस मैच में उन्होंने 30वें स्थान पर एंट्री ली और अंत में ट्रिपल एच को रिंग से बाहर धकेल कर विजेता बने। उन्हें रंबल मैच में दूसरी बार 2013 में जीत हासिल की।

रैंडी ऑर्टन –
अपने 20 साल लंबे करियर में रैंडी ऑर्टन ने भी 2 रॉयल रंबल मैच जीते हैं। 14 बार वर्ल्ड चैंपियन बन चुके रैंडी ने 2009 में पहली बार रॉयल रंबल मैच जीता था। उस मैच में उन्होंने 48 मिनट से भी ज्यादा समय रिंग में बिताया और अंत में ट्रिपल एच को एलिमिनेट करते हुए जीत हासिल की। इसके 8 साल बाद 2017 में रैंडी ने दूसरी बार रॉयल रंबल मैच जीता।

ऐज
WWE हॉल ऑफ फेमर ऐज ने भी 2 बार रॉयल रंबल मैच जीता है। चोट के चलते कई सालों तक WWE की रिंग से बाहर रहने वाले ऐज ने ढेरों उपलब्धियां अपने नाम की हैं। वे इन सभी सुपर स्टार्स में सबसे सीनियर हैं। ऐज ने पहली बार 1999 में रॉयल रंबल मैच में हिस्सा लिया था। तब ऐज कुछ खास नहीं कर पाये थे और जल्द बाहर हो गए थे। इसके 11 साल बाद 2010 में ऐज पहली बार रॉयल रंबल मैच जीते। उन्होंने 29वें स्थान पर एंट्री लेते हुए जॉन सीना को एलिमिनेट कर यह मैच जीता था। इसके बाद चोट एक चलते ऐज ने WWE छोड़ दिया। लेकिन 2021 में उन्होंने वापसी की और पहले स्थान पर एंट्री ली और अंत में रैंडी ऑर्टन को एलिमिनेट कर दूसरी बार इस मुकाबले को जीता था। वे पहले नंबर पर एंट्री कर रॉयल रंबल मैच जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो