script

आगरा में स्वच्छ हवा के लिए शुरू होने जा रहा अभियान

locationआगराPublished: Jan 10, 2018 09:46:20 am

प्रदूषण की रोकथाम के लिए सुझाव भी दिए जा रहे हैं

आगरा। ताजनगरी में क्लीन एयर माई राइट कैंपेन शुरू किया गया है, ताजमहल के शहर में प्रदूषण कम होना चाहिए, लेकिन यहां का प्रदूषण दिल्ली और एनसीआर से कदम ताल कर रहा है। इस कैंपेन को शुरू करने के साथ ही वरिष्ठ पत्रकार व सामाजिक कार्यकर्ता ब्रज खंडेलवाल और उनकी टीम द्वारा प्रदूषण की रोकथाम के लिए सुझाव भी दिए जा रहे हैं। जिससे आगरा की हवा में सूक्ष्म प्रदूषण के कण की मात्रा कम हो सके, यहां रहने वाले लोग और पशु पंक्षी को स्वच्छ हवा मिल सके।

इस मुहिम से जुड़ने की अपील
सामाजिक कार्यकर्ता ब्रज खंडेलवाल और उनकी टीम द्वारा क्लीन एयर माई राइट कैंपेन की इस मुहिम से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से अपील की जा रही है। ब्रज खंडेलवाल ने बताया कि आगरा और मथुरा में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्त पर पर पहुंच गया है, 5 जनवरी को एयर क्वालिटी इंडेक्ड एक्यूआई 500 रिकॉर्ड किया गया है। ऐसे में कोहरा छाने से स्मॉग के चलते बुजुर्ग और ह्रदय रोगियों के लिए घातक हो सकता है।

बिगड़ रहे आगरा के हालात
ब्रज खंडेलवाल ने बताया कि आगरा मे हालत बिगड़ने लगे हैं। यहां संजय प्लेस में एक्यूआई रिकार्ड किया जाता है, बुधवार दोपहर 4.30 बजे संजय प्लेस आगरा में एक्यूआई 500 रिकॉर्ड किया गया है। यह खतरनाक स्तर पर है, एक्यूआई 200 से अधिक पहुंचने पर घातक होता है। पर्टिकुलेट मेटर पीएम 2. 5 का स्तर 500 तक पहुंचने से अस्थमा के रोगियों को समस्या हो रही है। बच्चों के लिए भी ये हवा खतरनाक है।

ट्रेंडिंग वीडियो