script5 trillion dollar GDP target possible पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पाना संभव :डॉ.सुब्रमण्यन | 5 trillion dollar GDP target possible to achieve, says CEASubramanian | Patrika News

5 trillion dollar GDP target possible पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पाना संभव :डॉ.सुब्रमण्यन

locationअहमदाबादPublished: Aug 09, 2019 08:33:54 pm

आठ प्रतिशत की जीडीपी विकास दर जरूरी, आईआईएम-ए में मुख्य आर्थिक सलाहकार का संबोधन

Subramanian

5 trillion dollar GDP target possible पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पाना संभव :डॉ.सुब्रमण्यन

अहमदाबाद. देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने कहा कि वर्ष २०२५ तक भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य पाना संभव है। इसको लेकर बेशक आशंकाएं जताई जा रही हों, लेकिन यह लक्ष्य पाया जा सकता है। इसके लिए भारत की जीडीपी विकास दर को ८ प्रतिशत पर बरकरार रखना जरूरी है।
वे शुक्रवार को भारतीय प्रबंध संस्थान अहमदाबाद में आयोजित आईआईएम-ए वल्र्ड बैंक रिसर्च कॉन्फ्रेंस में संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि भारत को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में ५५ साल का समय लगा, जबकि अन्य १.७ ट्रिलियन की जीडीपी जोडऩे में महज पांच साल (वर्ष २०१४-२०१९) का ही समय लगा। जो दर्शाता है कि भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को पाने में सक्षम है। ये बेहतर संभावनाओं का समय है। इसके लिए हमें निवेश और उत्पादन क्षमता पर ध्यान देने और एक्सपोर्ट को बढ़ाने की जरूरत है। क्योंकि एक्सपोर्ट के बिना किसी भी देश की विकास दर को बरकरार रखना संभव नहीं है।
‘फायनांसियल डिस्ट्रेस, बैंकरप्सी एंड कोर्पोरेट फायनांसÓ विषय पर संबोधित करते हुए उन्होंने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को दी जाने वाली सरकारी मदद के लिए उद्यम के टर्न ओवर (साइज) की जगह उसकी स्थापना के साल (आयु) को पैमाना बनाने की जरूरत जताई।
इस मौके पर इनसोल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. एम.एस.साहू ने और शुभारंभ समारोह पर आईआईएमए के निदेशक प्रो.एरोल डिसूजा ने भी अपने मंतव्य व्यक्त किए।
IIMA
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो