scriptगुजरात विधानसभा उपचुनाव में जीत के बाद भाजपा के पांच विधायकों ने ली शपथ | Patrika News
अहमदाबाद

गुजरात विधानसभा उपचुनाव में जीत के बाद भाजपा के पांच विधायकों ने ली शपथ

गुजरात में 25 लोकसभा सीट के साथ ही गुजरात विधानसभा की 5 सीटों पर भी उपचुनाव आयोजित हुए थे। जिसमें बीजेपी ने सभी 5 विधानसभा सीट पर जीत हासिल की।
विधान सभा के माननीय सभापति श्री शंकर भाई चौधरी ने आज गुजरात विधान सभा की विभिन्न सीटों पर उपचुनावों में विजयी हुए जन प्रतिनिधियों को विधायक पद की शपथ दिलाई।

अहमदाबादJun 11, 2024 / 06:15 pm

Khushi Sharma

Gujarat vidhansabha

विधानसभा उपचुनाव में जीत के बाद भाजपा के पांच विधायकों ने ली शपथ

Gujarat Vidhansabha : लोकसभा चुनाव 2024 के साथ ही कई प्रदेशों में विधानसभा चुनाव भी हुए हैं। इसी कड़ी में गुजरात विधानसभा की 5 सीटों के उप चुनाव हुए। इस उपचुनाव में पांचों सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार ने जीत हासिल की।
इन पांचों विजयी उम्मीदवारों को आज विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी ने विधायक पद की शपथ दिलायी। इसके साथ ही अब विधानसभा में सीटों की संख्या 156 से बढ़कर ऐतिहासिक 161 हो गई है। इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल समेत राज्य मंत्रिमंडल के सदस्यों ने सभी नियुक्त विधायकों को बधाई दी।
 इनमें पोरबंदर से अर्जुन मोढवाडिया, वीजापूर से सी जे चावडा, मानावदर से अरविंद लाडानी, खंभात से चिराग पटेल और वाघोडिया से धर्मेंद्र सिंह वाघेला चुनाव जीते हैं। 5 में से चार विधायक कांग्रेस छोड़कर भाजपा में जुड़े थे और उप चुनाव लड़े थे। धर्मेंद्र सिंह वाघेला निर्दलीय चुनाव जीते थे फिर इस्तीफा दिया और फिर भाजपा से जुड़कर चुनाव जीते हैं। विधानसभा में भाजपा का संख्याबल अब 161 पहुंच गया है।
अर्जुन मोढवाडिया ने पोरबंदर से भारी बढ़त पर जीत दर्ज की

पोरबंदर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार अर्जुन मोढवाडिया ने 1,17,000 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। कांग्रेस प्रत्याशी राजू ओडेदरा को 16,096 वोटों से करारी हार का सामना करना पड़ा है।
पोरबंदर कांग्रेस के दिग्गज नेता अर्जुन मोढवाडिया कुछ समय पहले ही बीजेपी में शामिल हुए। उन्हें बीजेपी ने उम्मीदवार घोषित किया क्योंकि पोरबंदर सीट पर मेर, लोहाना और ब्राह्मण जाति ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। पिछले सात चुनावों में से चार बार यहां बीजेपी के बाबू बोखिरिया और तीन बार कांग्रेस से अर्जुन मोढवाडिया चुने गए हैं।
मानावदर में लदानी 28 हजार से ज्यादा वोटों से जीते

मनावादर विधानसभा सीट पर बीजेपी ने 28,865 वोटों की बढ़त के साथ जीत हासिल की है. बीजेपी उम्मीदवार अरविंद लदानी 75,156 वोटों से जीते। कांग्रेस उम्मीदवार हरिभाई कंसागरा को 46,292 वोटों से हार का सामना करना पड़ा। इस सीट को दलबदल के नाम से जाना जाता है क्योंकि यहां से चुने गए प्रतिनिधि विधायक बनने के बाद दलबदल लेते हैं।
वाघोडिया में धर्मेंद्रसिंह वाघेला 82108 वोटों से जीते

वाघोडिया विधानसभा सीट पर बीजेपी ने 82108 वोटों की बढ़त के साथ जीत हासिल की। कांग्रेस उम्मीदवार कानू गोहिल 45,338 वोटों से हार का सामना करना पड़ा। इस सीट पर क्षत्रियों बनाम क्षत्रियों के बीच वास्तविक लड़ाई हुई। जिसमें धर्मेंद्र सिंह वाघेला ने जीत हासिल की।
बीजापुर सीट पर सी.जे. चावड़ा की जीत

बीजापुर विधानसभा सीट पर बीजेपी ने 56228 वोटों की बढ़त के साथ जीत हासिल की है। विधानसभा उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी सी. जे चावड़ा 100641 वोटों से जीते। ऐसे में कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश पटेल को 44413 वोटों से हार का सामना करना पड़ा। ठाकोर और पटेल जाति के प्रभुत्व वाली बीजापुर विधानसभा सीट पर मुस्लिम मतदाता कम हैं। कांग्रेस का गढ़ रही सीट पर पिछले नौ चुनावों में पांच बार कांग्रेस और चार बार बीजेपी ने जीत हासिल की है। यहां 2022 के चुनाव में 7053 वोटों से कांग्रेस से जीतने के बाद चावड़ा ने इस्तीफा दे दिया और बीजेपी में शामिल हो गए।
खंभात विधानसभा सीट पर एक बार फिर भाजपा

बीजेपी ने 38,328 वोटों की बढ़त के साथ जीत हासिल की। बीजेपी उम्मीदवार चिराग पटेल 88,457 वोटों से जीत गए। कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र परमार 50129 वोटों से हार गए। पटेल बहुल खंभात सीट पर ओबीसी, क्षत्रिय, दलित और मुस्लिम मतदाता निर्णायक हैं। मध्य गुजरात में भले ही कांग्रेस का दबदबा था लेकिन 1995 से 2017 तक यह सीट बीजेपी के हाथ में रही। 1995 से भाजपा का गढ़ रही यह सीट 2022 में कांग्रेस के चिराग पटेल ने छीन ली, जो फिर से भाजपा के पास चली गई है।
विधानसभा में कांग्रेस दुर्भाग्यपूर्ण आंकड़े तक पहुंची

आज शपथ लेने वाले इन पांच विधायकों में से धर्मेंद्र सिंह वाघेला निर्दलीय विधायक और अर्जुन मोढवाडिया, सी.जे. चावड़ा, अरविंद लदानी और चिराग पटेल कांग्रेस छोड़कर शामिल हुए हैं।  
   फिलहाल विधानसभा में बीजेपी के पास 161, कांग्रेस के पास 13, आप के पास 4, निर्दलीय के पास 2, समाजवादी पार्टी के पास 1 सीटें है।

Hindi News/ Ahmedabad / गुजरात विधानसभा उपचुनाव में जीत के बाद भाजपा के पांच विधायकों ने ली शपथ

ट्रेंडिंग वीडियो