scriptIIMA PGPX Salary Package आईआईएम-ए के पीजीपीएक्स विद्यार्थियों के वेतन ऑफर में इजाफा | IIMA PGPX students Salary package rise This year | Patrika News

IIMA PGPX Salary Package आईआईएम-ए के पीजीपीएक्स विद्यार्थियों के वेतन ऑफर में इजाफा

locationअहमदाबादPublished: Aug 06, 2019 05:48:22 pm

देश में 10 तो विदेश के ऑफर में ५६ फीसदी की वृद्धि, पीजीपीएक्स-२०१९ की ऑडिट रिपोर्ट हुई जारी
 

IIMA

IIMA PGPX Salary Package आईआईएम-ए के पीजीपीएक्स विद्यार्थियों के वेतन ऑफर में इजाफा

अहमदाबाद. देश और विदेश की कई एजेंसियों की ओर से बेशक भारत की आर्थिक विकास दर के मामले में ब्रेक लगने और हल्की मंदी के बाजार में होने की बात कही जा रही है, लेकिन उसका असर भारतीय प्रबंध संस्थान अहमदाबाद के विद्यार्थियों के वेतन पैकेज पर तो नहीं पड़ा है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आईआईएम-ए के एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट फॉर एक्जीक्यूटिव (पीजीपीएक्स) एमबीए कोर्स के वर्ष २०१८-१९ बैच के विद्यार्थियों को ऑफर किए गए सालाना वेतन पैकेज से लगा सकते हैं।
इस साल विद्यार्थी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बीते साल की तुलना में 56.१० प्रतिशत अधिक वेतन पैकेज ऑफर किया गया है। देश में ऑफर किए गए सर्वाधिक वेतन पैकेज की बात करें तो उसमें भी बीते साल की तुलना में ९.८० प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।
आईआईएम-ए की ओर से मंगलवार को जारी की गई पीजीपीएक्स वर्ष २०१८-१९ बैच की प्लेसमेंट ऑडिट रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई है।
रिपोर्ट के अनुसार संस्थान के एक विद्यार्थी को यूरोप की कंपनी की ओर से सालाना १०९६६६ अमरीकी डॉलर वेतन पैकेज ऑफर किया है। जो बीते वर्ष २०१८ में ऑफर किए गए सालाना वेतन पैकेज ७०२५२ डॉलर से ५६.१० प्रतिशत अधिक है। बीते साल वर्ष २०१८ में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर न्यूनतम वेतन पैकेज ६०७३२ डॉलर ऑफर किया गया था, लेकिन इस बार एक विद्यार्थी ने ही विदेश में जॉब ली है, जिससे न्यूनतम वेतन भी १०९६६६ डॉलर ही है।
यदि देश में ऑफर किए गए सर्वाधिक वेतन की बात करें तो वर्ष २०१८-१९ के बैच के विद्यार्थी को सर्वाधिक ६० लाख रुपए सालाना वेतन का पैकेज ऑफर किया गया है। जो बीते साल ऑफर किए गए सर्वाधिक ५४.६० लाख रुपए से ९.८० प्रतिशत अधिक है।
सबसे ज्यादा ४७ नौकरी आईटी सेक्टर में दी गई हैं। उसके बाद बीएफएसआई में १५ और इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी में ११ नौकरी दी गईं। ७५ कंपनियों ने प्लेसमेंट प्रक्रिया में भाग लिया था।
पीजीपीएक्स के १३७ विद्यार्थियों में से ११७ विद्यार्थियों ने प्लेसमेंट प्रक्रिया में शिरकत की है। इसमें से ११४ ने जॉब पाई है, जबकि दो विद्यार्थियों ने खुद का उद्यम शुरू करने का निर्णय किया है। एक विद्यार्थी ने प्लेसमेंट होलिडे की सुविधा ली है। २० विद्यार्थियों ने संस्थान की प्लेसमेंट प्रक्रिया में शिरकत नहीं की।
आईआईएमए के प्लेसमेंट कमेटी के अध्यक्ष प्रो.अमित करना के अनुसार बीते साल की तुलना में २०१९ की प्लेसमेंट प्रक्रिया में 27 नई कंपनियों ने शिरकत की।
पीजीपीएक्स रिक्रूटमेंट सेक्रेटरी प्रथमेश शुक्ला के अनुसार इस बार ई-कॉमर्स और फिनटेक सेक्टर में नौकरी में वृद्धि देखी गई।

पीजीपीएक्स विद्यार्थियों को मिला वेतन ऑफर (वार्षिक)
वर्ष अधिकतम न्यूनतम
२०१९- ६० लाख रुपए १७ लाख
2018- 54.60 लाख , 18 लाख

पीजीपीएक्स विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय पैकेज
वर्ष अधिकतम न्यूनतम
२०१९- १०९६६६ डॉलर १०९६६६ लाख
2018- ७०२५२ डॉलर ६०७३२ डॉलर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो