scriptIIT-gandhinagar, laboratory, engineering, fire safty, | IIT-gandhinagar : अग्नि सुरक्षा इंजीनियरिंग को प्रयोगशाला से मिलेगा बढ़ावा | Patrika News

IIT-gandhinagar : अग्नि सुरक्षा इंजीनियरिंग को प्रयोगशाला से मिलेगा बढ़ावा

आईआईटी-गांधीनगर में नई अग्नि परीक्षण प्रयोगशाला: IIT-gandhinagar, laboratory, engineering, fire safty

अहमदाबाद

Updated: July 03, 2022 08:29:59 pm

गांधीनगर. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गांधीनगर (आईआईटी-गांधीनगर) देश में अग्नि सुरक्षा क्षेत्र में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए एक नई अग्नि परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित कर और कई विद्वतापूर्ण गतिविधियों को शुरू कर अग्नि सुरक्षा इंजीनियरिंग में अपने प्रयासों को बढ़ाने जा रहा है। भारत के अग्रणी अग्निशमन उपकरण निर्माताओं में से एक, अहमदाबाद के शाह भोगीलाल जेठालाल एंड ब्रदर्स में मैनेजिंग पार्टनर मुकेश शाह ने इस उद्देश्य के लिए उदार सहयोग प्रदान किया है। संस्थान मुकेश शाह के दादा और शाह भोगीलाल जेठालाल एंड ब्रदर्स के संस्थापक की स्मृति में अपनी नई अग्नि परीक्षण अनुसंधान प्रयोगशाला का नाम 'शाह भोगीलाल जेठालाल पेसिव अग्नि प्रणाली परीक्षणप्रयोगशालाÓके रूप में रखेगा।
IIT-gandhinagar : अग्नि सुरक्षा इंजीनियरिंग को मिलेगा बढ़ावा मिलेगा प्रयोगशाला से
IIT-gandhinagar : अग्नि सुरक्षा इंजीनियरिंग को मिलेगा बढ़ावा मिलेगा प्रयोगशाला से
हवाई अड्डों एवं मेट्रो रेल में अग्नि सुरक्षा बढ़ाने में मदद करेगी

आईआईटी-गांधीनगर अपने सेंटर फॉर सेफ्टी इंजीनियरिंग (सीएसई) से सुरक्षा क्षेत्र में उच्च प्रभाव वाले अनुसंधान और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का अनुसरण करता है, जो सुरक्षा की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, जो मुख्य रूप से अग्नि सुरक्षा पर केंद्रित है। अंडरराइटर्स लेबोरेटरी, यूएसए के सहयोग से आईआईटी-गांधीनगर में दक्षिण एशिया में पहली फसाड अग्नि परीक्षण सुविधा भी स्थापित की गई थी। नई प्रयोगशाला इमारतों के तत्वों के महत्वपूर्ण परीक्षण के माध्यम से ऊंची इमारतों, हवाई अड्डों, मेट्रो रेल और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में अग्नि सुरक्षा बढ़ाने में मदद करेगी।
इसके साथ, संस्थान अग्नि सुरक्षा इंजीनियरिंग पर विशेष जोर देने के साथ सेंटर फॉर सेफ्टी इंजीनियरिंग की विभिन्न गतिविधियों को भी बढ़ाने जा रहा है। इनमें प्रयोगशाला विकास और संवर्द्धन, पाठ्यक्रमों का शिक्षण, प्रख्यात विद्वानों को अतिथि प्रोफेसरों या निवासीय विद्वानों के रूप में आमंत्रित करना, और इस क्षेत्र में सेमिनार, सम्मेलन, या अन्य विद्वतापूर्ण प्रयासों का आयोजन शामिल होगा।
आईआईटी-गांधीनगर के कार्यवाहक निदेशक प्रो. अमित प्रशांत ने कहा कि आवासीय और औद्योगिक परियोजनाओं में विभिन्न प्रकार की सामग्रियों के उपयोग मे तेजी से हो रहे बदलाव के साथ, अग्नि सुरक्षा इंजीनियरिंग में उन्नत अनुसंधान और शिक्षा की आवश्यकता है ताकि आग के विभिन्न खतरों के परिदृश्यों में भविष्य की चुनौतियों तैयार हुआ जा सके।
कंपनी के मैनेजिंग पार्टनर मुकेश शाह कहा कि "एएएजी इंडिया हमेशा अग्नि सुरक्षा के उद्देश्य का समर्थन करती रही हैं। उभरती प्रौद्योगिकियों और अंत:विषय अनुसंधान में आग के खतरों के विभिन्न परिदृश्यों को कम करने के लिए प्रभावी समाधान प्रदान करने की क्षमता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्तFlag Code Of India: 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू, 15 अगस्त से पहले जानिए तिरंगा फहराने के नियम, अपमान पर होगी जेलMaharashtra: शिंदे कैबिनेट के विस्तार के बाद अब विभागों के बंटवारे पर फंसा पेंच, इन मंत्रालयों पर नहीं बन पा रही बातRSS और मोहन भागवत ने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर लगाई तिरंगे की तस्वीर, राष्ट्रीय ध्वज को लेकर कांग्रेस ने की थी संघ की आलोचनाRaju Srivastava के हाथ-पैरों में दिखी हरकत, डॉक्टर बोले - 'पहले से स्थिर'तिरंगा रैली और स्वतंत्रता दिवस पर विशेष सतर्कता बरतें, राजस्थान के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारीसलमान रुश्दी ने ऐसा क्या लिखा, मुस्लिम कट्टरपंथी बन गए जान के दुश्मन, जानिए पूरा मामलाTrump Search Warrant: एफबीआई ने ट्रंप के मार-ए-लागो आवास से जब्त की Top Secret फाइलें, हो सकती है 5 साल की सजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.