scriptएनआईटी हमीरपुर के विद्यार्थियों को मिलेगा आईआईटी गांधीनगर में पढऩे का मौका | IIT Gandhinagar, NIT hamirpur, mou, research, | Patrika News

एनआईटी हमीरपुर के विद्यार्थियों को मिलेगा आईआईटी गांधीनगर में पढऩे का मौका

locationअहमदाबादPublished: Sep 28, 2021 09:53:19 pm

IIT Gandhinagar, NIT hamirpur, mou, research, -दोनों ही संस्थानों ने एमओयू पर किए हस्ताक्षर

एनआईटी हमीरपुर के विद्यार्थियों को मिलेगा आईआईटी गांधीनगर में पढऩे का मौका

एनआईटी हमीरपुर के विद्यार्थियों को मिलेगा आईआईटी गांधीनगर में पढऩे का मौका

अहमदाबाद. हिमाचलप्रदेश स्थित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर (एनआईटी-हमीरपुर) के दो मेधावी स्नातक विद्यार्थियों को प्रति वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर (आईआईटी गांधीनगर) में एक सेमेस्टर तक पढऩे का मौका मिलेगा। आईआईटी गांधीनगर के समर रिसर्च इंटर्नशिप प्रोग्राम में भी शामिल होने का अवसर मिलेगा। उन्हें छात्रवृत्ति भी मिलेगी।
इसको लेकर हाल ही में आईआईटी गांधीनगर और एनआईटी हमीरपुर के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
समझौते के तहत दोनों ही संस्थानों एक दूसरे के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा देने के मामले में उनके यहां पढऩे का मौका देंगे। प्राध्यापक भी साथ में मिलकर शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाएंगे और शोध करेंगे।
आईआईटी गांधीनगर में एक सेमेस्टर तक की जाने वाली पढ़ाई के क्रेडिट विद्यार्थियों को उनके संस्थान के कोर्स में जुड़ेंगे। एनआईटी हमीरपुर के स्नातक कोर्स के विद्यार्थियों को आईआईटी गांधीनगर से पीएचडी करने के मामले में भी कुछ रियायत मिलेगी।
आईआईटी गांधीनगर के निदेशक प्रो.सुधीर जैन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दोनों ही संस्थानों के बीच हुआ यह एमओयू शिक्षा व शोध के क्षेत्र में दोनों ही संस्थानों के लिए बेहतर साबित होगा।
एनआईटी हमीरपुर के निदेशक प्रो.ललितकुमार अवस्थी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि उनके संस्थान के मेधावी विद्यार्थियों और प्राध्यापकों को आईआईटी गांधीनगर में शोध और शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो