NIFT Students Design appereal with storys कहानी वाले डिजाइनर वस्त्र तैयार कर रहे निफ्ट विद्यार्थी

NIFT Students Design appereal with storys कहानी वाले डिजाइनर वस्त्र तैयार कर रहे निफ्ट विद्यार्थी

nagendra singh rathore | Updated: 13 Jul 2019, 08:36:25 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

'मां का पल्लू' सर्वाधिक किया जा रहा है पसंद

 

अहमदाबाद. बाजार में डिजाइनर वस्त्रों की आज कमी नहीं है, लेकिन आप जो डिजाइनर वस्त्र पहनते हैं शायद ही उसके पीछे की कहानी आपको पता होगी, लेकिन राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) गांधीनगर के दो विद्यार्थी कहानियों पर आधारित वस्त्र डिजाइन कर रहे हैं। उन कहानियों को भी बता रहे हैं।
वर्ष २०१८ और २०१९ में निफ्ट गांधीनगर से बेचलर ऑफ डिजाइन (बीडिजाइन) की डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र विवेक पुजारी और दिव्या शर्मा के इस विचार और पहल को देखते हुए आईआईटी गांधीनगर के रिसर्च एवं इनोवेशन पार्क में जगह उपलब्ध कराई गई है। जहां पर दोनों ही विद्यार्थी 'स्वकथा' नाम के स्टार्टअप के जरिए ऑनलाइन ही कहानियों पर आधारित वस्त्रों को डिजाइन करके उसे बेच रहे हैं। बीते छह महीने से वे यह स्टार्टअप चला रहे हैं और उन्हें अच्छा प्रतिभाव भी मिल रहा है।
उत्तराखंड निवासी विवेक और मथुरा निवासी दिव्या बताती हैं कि निफ्ट में पढ़ाई के दौरान सहपाठियों से बातचीत करने के दौरान कहानियों पर आधारित वस्त्र तैयार करने का विचार आया। जिसमें दोनों ने स्टार्टअप शुरू किया। आईआईटी गांधीनगर में ऑफिस मिली है और यहां स्थित टिंकरिंग लैब में वे थ्री डी तकनीक के जरिए वस्त्रों को डिजाइन करते हैं।
विवेक बताते हैं कि उनके डिजाइन किए वस्त्र की विशेषता यह है कि वे किसी न किसी कहानी पर आधारित होते हैं। वह कहानी देश के किसी प्रदेश, कस्बे, गांव से जुड़ी होती है। उस कहानी को भी वे अपनी वेबसाइट पर अपलोड करते हैं। उतने ही वस्त्र डिजाइन करते हैं जितने ग्राहकों की मांग होती है। सर्वाधिक स्रग और ड्रेस की मांग है। इन कपड़ों को ऐसी जगह तैयार कराते हैं जहां पर नीतिनियमों की पालना की जाती है।


मां की साड़ी से बनाते हैं 'पल्लू' डिजाइन के वस्त्र
मां की साड़ी के जरिए पल्लू नाम से डिजाइन किए वस्त्र भी दोनों बना रहे हैं। दिव्या बताती हैं कि मां की साड़ी से पुत्री का विशेष भावानात्मक लगाव होता है। उसे वह या तो साड़ी के रूप में पहनती है या फिर अन्य किसी रूप में पहनना पसंद करती है। जिससे उन्होंने पल्लू थीम पर वस्त्र डिजाइन किए हैं। जिसमें ग्राहक के घर से उसकी मां की साड़ी एकत्रित करते हैं। उसके जरिए 'पल्लूÓ नाम से डिजाइनर वस्त्र तैयार करते हैं। जिसे काफी पसंद किया जा रहा है। इसमें निफ्ट के छात्र शानू कुमार और आदित्य श्रीमाली ने भी काम किया है। शुरूआत मिनिमलिज्म आर्ट पर आधारित वस्त्रों से की। अभी फैज अहमद फैज की पंक्तियों पर आधारित वस्त्र डिजाइन कर रहे हैं।

Svakatha
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned