scriptअजमेर जिले में डेंगू का डंक, हैल्थ विभाग के दावे हो रहे फेल | Dengue cases increases in ajmer district, health dept failed | Patrika News

अजमेर जिले में डेंगू का डंक, हैल्थ विभाग के दावे हो रहे फेल

locationअजमेरPublished: Oct 21, 2018 03:48:51 am

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

dengue not control in ajmer

dengue not control in ajmer

अजमेर.

जिले की करीब 26 लाख की आबादी पर डेंगू का खतरा मंडरा रहा है। संभागीय मुख्यालय के सबसे बड़े एवं सरकारी एक मात्र अस्पताल में भी पिछले तीन-चार दिन से डेंगू का एलाइजा टेस्ट नहीं हो रहा है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग का मौसमी बीमारियों एवं खासकर डेंगू रोग के नियंत्रण का दावा फेल होता नजर आ रहा है।
जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एवं संबद्ध अस्पताल में डेंगू की एलाइजा टेस्ट की व्यवस्था थी और वही बंद होने से संकट उत्पन्न हो गया। चिकित्सा विभाग जहां किट टेस्ट को डेंगू मानने से इन्कार रहा है वहीं एलाइजा टेस्ट की सुविधा जिलेभर में उपलब्ध नहीं है। शहर के एक निजी अस्पताल में एलाइजा टेस्ट की सुविधा बताई जा रही है मगर यहां तक आमजन व जरूरतमंद पहुंच नहीं पा रहे हैं।
सैकड़ों मरीज, विभागीय आंकड़ा सिर्फ 65

जिलेभर में सैकड़ों की संख्या में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं मगर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सिर्फ 65 का आंकड़ा बताकर इतिश्री कर रहा है। यही नहीं स्प्रे, फोगिंग, एन्टीलार्वा एक्टिविटी भी शहर में कहीं नजर नहीं आ रही है। सार्वजनिक अवकाश के दिनों में जनता भगवान भरोसे है।
निजी लैब व किट टेस्ट में सैकड़ों मरीज

शहर के निजी लैब एवं किट टेस्ट में डेंगू के सैकड़ों मरीज सामने आने के बावजूद विभाग की चुप्पी से मरीजों पर आफत पड़ रही है। चार दिन पूर्व एक युवक की जांच नहीं होने पर निजी अस्पताल पहुंचाया गया जहां डेंगू से स्थिति बिगडऩे पर तुरंत प्लेट्सलेट्स चढ़ाकर स्थिति को संभाला गया है।
भरा है कई जगह पानी, पनप रहा लार्वा
शहर के विभिन्न क्षेत्रों, कॉलोनियों में कई जगह गड्ढों में अभ तक बारिश का पानी भरा है। इनमें डेंगू के मच्छर व लार्वा पनप रहे हैं।

जेएलएनएच में एलाइजा किट तो उपलब्ध है मगर एलाइजा रीडर में तकनीकी खराबी से दो तीन दिन से जांच प्रभावित है। इंजीनियर को दिखाकर उसे दुरुस्त करवाया जा रहा है। कल तक जांच शुरू होने की संभावना है।
डॉ. अनिल जैन, प्राचार्य जेएलएन मेडिकल कॉलेज
एलाइजा किट में पॉजीटिव की ही डेंगू मरीज के रूप में पुष्टि होती है। एलाइजा किट नहीं होने की जानकारी नहीं है।

-डॉ. के.के. सोनी, सीएमएचओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो