script23 घंटे से आग का तांडव… सिलेंडर फटने से दहशत में लोग, दस लाख लीटर पानी भी नहीं कर पाया काबू | fire broke out in gas cylinder ajmer three storey building continues even after 23 hours | Patrika News
अजमेर

23 घंटे से आग का तांडव… सिलेंडर फटने से दहशत में लोग, दस लाख लीटर पानी भी नहीं कर पाया काबू

अजमेर शहर के पड़ाव स्थित लक्ष्मी मार्केट के भूतल पर एसी-फ्रिज मरम्मत के गोदाम में शुक्रवार सुबह लगी आग से तीन मंजिला कॉम्पलेक्स धधक उठा। गोदाम में रखे 1 से 50 लीटर तक के क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) गैस के सैकड़ों बॉटल सिलेंडर रखे थे। गैस सिलेंडर में धमाके से शटर तोड़ते हुए सामने बंद दुकान के शटर के परखच्चे उड़ गए।

अजमेरApr 13, 2024 / 09:15 am

Kirti Verma

Ajmer fire news

अजमेर शहर के पड़ाव स्थित लक्ष्मी मार्केट के भूतल पर एसी-फ्रिज मरम्मत के गोदाम में शुक्रवार सुबह लगी आग से तीन मंजिला कॉम्पलेक्स धधक उठा। गोदाम में रखे 1 से 50 लीटर तक के क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) गैस के सैकड़ों बॉटल सिलेंडर रखे थे। गैस सिलेंडर में धमाके से शटर तोड़ते हुए सामने बंद दुकान के शटर के परखच्चे उड़ गए। गनीमत रही कि बाजार खुलने से पहले आग लगने से कोई जनहानि नहीं हुई। वहीं छोटे व बड़े सिलेंडर में देर शाम तक धमाकों से क्षेत्र में दहशत का माहौल रहा। नगर निगम अजमेर, नगर पालिका पुष्कर, नगर परिषद ब्यावर, किशनगढ़, हिन्दुस्तान जिंक व हिन्दुस्तान पेट्रोलियम की 15 से ज्यादा दमकल के साथ अग्निशमन, पुलिस प्रशासन, सिविल डिफेंस के जवान देर शाम तक आग बुझाने में जुटे रहे, लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका।

घंटों से चल रहे प्रयास नाकाफी
सुबह पौने 9 बजे लक्ष्मी मार्केट के भूतल पर मूलचन्द जयरामदास के एसी-फ्रिज रिपेयरिंग में इस्तेमाल होने वाले गैस का गोदाम के बाहर एसी के आउटर में आग लगी। चिंगारी से गोदाम धधक उठा। यहां बड़ी संख्या में 1 से 50 लीटर तक के सिलेंडर रखे थे। छोटे सिलेंडर के धमाके बाद तीन बड़े सिलेंडर फटे। गनीमत रही कि 4 बड़े सिलेंडर सुरक्षित निकाल लिए गए। उनमें भी गैस कार निरन्तर रिसाव हो रहा था। भूतल पर गोदाम में लगी आग तेजी से पहली और दूसरी मंजिल पर रेडीमेड गारमेंट, होजरी आइटम के गोदाम तक पहुंच गई। इसके बाद कॉ़म्पलेक्स के बेसमेंट में रखा अंडर गारमेंट सामान भी धधक उठा। हादसे के करीब 23 घंटे बाद भी बिल्डिंग में लपटें उठ रही हैं।

यह भी पढ़ें

11 थानेदार व एक कांस्टेबल को जमानत, कोर्ट ने कहा- SOG को शायद अदालती कार्रवाई का डर नहीं

 

सीएम भजनलाल ने किया ट्वीट
तीन मंजिला बिल्डिंग में आग लगने के मामले में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा- अजमेर में आग लगने से हुई दुर्घटना अत्यंत दुखद है और मेरी संवेदना हादसे से प्रभावित हुए सभी लोगों के साथ है। फायर बिग्रेड द्वारा युद्ध स्तर पर राहत व बचाव कार्य किया जा रहा है। जिला प्रशासन को प्रभावितों के हर संभव सहयोग के लिए निर्देश दिए गए हैं।

 

https://twitter.com/BhajanlalBjp/status/1778752548318642387?ref_src=twsrc%5Etfw

दीवारों में किए छेद, बनाया रास्ता
तीन मंजिला कॉम्प्लेक्स में दूसरा कोई रास्ता नहीं था। सामने से हाइड्रा, जेसीबी समेत अन्य उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए आग बुझाने का काम शुरू किया तो पीछे व साइड की दीवार में निगम, एडीए के श्रमिकों के साथ पुलिस अफसरों ने ड्रिल मशीन से छेद किए। दमकल को पहुंचाने के लिए स्टेशन रोड पर दीवार तोड़कर रास्ता बनाया गया। पड़ाव विमला मार्केट व आस-पास के क्षेत्र की दुकानें एवं क्षेत्र में वाहनों की आवाजाही को बंद कर रखा गया।

पुलिस-प्रशासन रहा मुस्तैद
महापौर ब्रजलता हाड़ा, अजमेर दक्षिण विधायक अनिता भदेल ने घटनास्थल पर पहुंचकर जायजा लिया। वहीं आईजी लता मनोज कुमार, जिला कलक्टर डॉ. भारती श्रीवास्तव, एसपी देवेन्द्र कुमार विश्नोई, नगर निगम आयुक्त देशलदान, एएसपी शहर दुर्गसिंह राजपुरोहित व एएसपी अजमेर ग्रामीण दीपक कुमार आदि मौजूद रहे।

Hindi News/ Ajmer / 23 घंटे से आग का तांडव… सिलेंडर फटने से दहशत में लोग, दस लाख लीटर पानी भी नहीं कर पाया काबू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो