script

पाइप लाइन से सीधे रसोई तक पहुंचेगी गैस

locationअजमेरPublished: Feb 03, 2020 08:51:58 pm

Submitted by:

bhupendra singh

घरेलू कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क:
किस्तों में देनी होगी सिक्योरिटी राशि, पाइप लाइन डालने का काम शुरू
2 हजार उपभोक्ताओं ने दी सहमति

पाइप लाइन से सीधे रसोई तक पहुंचेगी गैस

IIFA Awards 2020 की हुई घोषणा, पहली बार सलमान खान करेंगे होस्ट , इन एक्ट्रेसेस की होगी परफॉर्मेंस,IIFA Awards 2020 की हुई घोषणा, पहली बार सलमान खान करेंगे होस्ट , इन एक्ट्रेसेस की होगी परफॉर्मेंस,IIFA Awards 2020 की हुई घोषणा, पहली बार सलमान खान करेंगे होस्ट , इन एक्ट्रेसेस की होगी परफॉर्मेंस,IIFA Awards 2020 की हुई घोषणा, पहली बार सलमान खान करेंगे होस्ट , इन एक्ट्रेसेस की होगी परफॉर्मेंस,IIFA Awards 2020 की हुई घोषणा, पहली बार सलमान खान करेंगे होस्ट , इन एक्ट्रेसेस की होगी परफॉर्मेंस,IIFA Awards 2020 की हुई घोषणा, पहली बार सलमान खान करेंगे होस्ट , इन एक्ट्रेसेस की होगी परफॉर्मेंस,IIFA Awards 2020 की हुई घोषणा, पहली बार सलमान खान करेंगे होस्ट , इन एक्ट्रेसेस की होगी परफॉर्मेंस,IIFA Awards 2020 की हुई घोषणा, पहली बार सलमान खान करेंगे होस्ट , इन एक्ट्रेसेस की होगी परफॉर्मेंस,IIFA Awards 2020 की हुई घोषणा, पहली बार सलमान खान करेंगे होस्ट , इन एक्ट्रेसेस की होगी परफॉर्मेंस,pwd

अजमेर. अजमेरवासियों को अब रसोई गैस के लिए सिलेंडर की बुकिंग और डिलीवरी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जल्द ही नल कनेक्शन की तरह ही रसोई गैस पाइप लाइन gas pipeline के जरिए घर-घर सप्लाई की जाएगी। अजमेर शहर में गैस पाइप लाइन डालने के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड igl (आईजीएल) ने काम शुरू कर दिया है। माकड़वाली तथा पंचशील क्षेत्र में सड़कों के किनारे पाइप लाइन डालना शुरू कर दिया गया है। इसके लिए आईजीएल ने पीडब्ल्यूडी pwd को करीब 39 लाख रुपए जमा करवाए हैं। अब तक शहर में 2 हजार उपभोक्ताओं गैस पाइप लाइन के जरिए कनेक्शन लेने की सहमति दी है। कम्पनी के अनुसार कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क है। कनेक्शन के लिए 6000 रुपए सिक्योरिटी राशि किस्तों (ईएमआइ) के रूप में गैस के बिल के साथ ली जाएगी जो रिफंडेबल होगी। घर-घर कनेक्शन के बाद बिना रुके गैस सप्लाई से रसोईघरkitchen में सिलेंडर रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अप्रूव्ड मीटर के जरिए गैस की मीटरिंग होगी।
हवा से हल्की एलपीजी lpg से सस्ती पीएनजी png

कम्पनी के अनुसार उपभोक्ता के घर एलपीजी के स्थान पर पीएनजी (पाइप नेचुरल गैस) पहुंचाई जाएगी। यह सुरक्षित है तथा हवा से हल्की होने के साथ ही लीकेज आदि की अवस्था में हवा में उड़ जाएगी। जबकि एलपीजी भारी होने के कारण नीचे ही रह जाती है। सुरक्षा के लिए पाइप लाइन से लेकर रसोई गैस के चूल्हे तक तीन वॉल्व लगाए जाएंगे।
पहले इस्तेमाल फिर भुगतान

कनेक्शन मिलने पर उपभोक्ता पहले गैस का इस्तेमाल करेगा फिर भुगतान करेगा। अब तक सिलेंडर लेने के दौरान पहले भुगतान करना पड़ता है। एलपीजी करीब 68 रुपए किलो पड़ती है जबकि पीएनजी 57-58 रुपए किलो ही पड़ेगी।
ऐसे होगी आपूर्ति

आइजीएल के अजमेर प्रोजेक्ट के मुख्य प्रबन्धक नितिन वैष्णव के अनुसार कम्पनी की ओर से हाइवे पर सीएनजी पम्पिंग स्टेशन खोले जाएंगे। यहां लिक्वीफाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) खाली की जाएगी। उसके बाद इस गैस को सिलेंडरों वाली गाड़ी में भर कर लाया जाएगा और गैस पाइप लाइन में डाला जाएगा। जब शहर में नेटवर्क पूरी तरह से चालू हो जाएगा तो सीएनजी स्टेशन से सीधे शहर की गैस पाइप लाइन को जोड़कर सप्लाई दी जाएगी।
नगर निगम ने मांगा मार्गदर्शन

नगर निगम ने अपने क्षेत्र में गैस पाइप लाइन डालने के लिए सड़क खुदाई करने से इन्कार करते हुए स्थानीय निकाय विभाग से मार्गदर्शन मांगा है। गैस पाइप लाइन डालने के लिए रोड कटिंग की अनुमति देने के लिए शर्त व आदेश के तहत स्वीकृति मांगी गई है। नगर निगम ने आईजीएल को अग्निशमन विभाग की अनुमति लाने के लिए कहा है। हाउसिंग बोर्ड ने अपनी कॉलोनियों में गैस लाइन डालने की अनुमति देने का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा है। आईजीएसल ने एडीए से भी अनुमति मांगी है। एडीए में इसके लिए रिवाइज एस्टीमेट तैयार किया जा रहा है।
प्रोजेक्ट एक नजर

प्रदेश के अजमेर, पाली तथा राजसमन्द में गैस पाइप लाइन डालने के लिए बीपीसीएल, गेल इंडिया तथा दिल्ली सरकार की ज्वॉइंट वेंचर कम्पनी आइजीएल ने प्रोजेक्ट शुरू किया है। कम्पनी ने अब तक पंचशील व एसीआर योजना माकड़वाली रोड की कॉलोनियों में सर्वे किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो