scriptGood News: अजमेर में कर सकेंगे स्टूडेंट्स होम्योपैथी की पढ़ाई | Good News: Homeopathy medical college in ajmer helps students | Patrika News

Good News: अजमेर में कर सकेंगे स्टूडेंट्स होम्योपैथी की पढ़ाई

locationअजमेरPublished: Feb 21, 2020 08:50:59 am

Submitted by:

raktim tiwari

स्वास्थ्य, सुरक्षा, पेयजल, रोजगार, आधारभूत ढांचा और कृषि विकास पर जोर दिया गया।

homeopathy medicine

homeopathy medicine

अजमेर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट पेश किया। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, पेयजल, रोजगार, आधारभूत ढांचा और कृषि विकास पर जोर दिया गया। अजमेर के लिहाज से बजट बड़ी उम्मीदें लेकर नहीं आया।
यह भी पढ़ें

बोले देवनानी: प्राइवेट यूनिवर्सिटी करती हैं शिक्षकों की गलत भर्तियां

सरकार ने एक होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज और डीएनए टेस्ट लेब खोलने की घोषणा जरूर की है। प्रस्तावित कॉलेज में होम्यपोपैथी में विद्यार्थी एमबीबीएस कर सकेंगे। इससे पहले अजमेर में मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज पहसे खुले हैं। यहां होम्योपैथी में मेडिकल कॉलेज की मांग लम्बे समय से हो रही थी।
पेयजल का भी ख्याल
बीसलपुर बांध के जीर्णोद्धार कराने का ऐलान किया है। इससे अजमेर, जयपुर और टोंक जिले की पेयजल व्यवस्था में सुधार हो सकेगा। सरकार की अन्य बजट घोषणाएं अन्य जिलों की तरह सामान्य है। सरकारी भर्ती, किसानों की पूर्ण कर्ज माफी, गृहणियों को खाद्यान्न और जरूरी वस्तुओं के दामों में रियायत जैसी घोषणाएं नहीं दिखी हैं।
यह भी पढ़ें

Govt Jobs: राज्य में होगी 53 हजार भर्तियां, मिलेगा अजमेर को भी फायदा

कॉलेजों में ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाई और ई-कंटेंट की घोषणा की गई है। हाइटेक दौर में विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा। घर बैठे भी विद्यार्थी विशेष लेक्चर से पढ़ाई कर सकेगे। अजमेर में कई वर्षों बाद नया होम्योपैथी कॉलेज खोलने की घोषणा की गई है। मेडिकल, संस्कृत, इंजीनियरिंग की तरह होम्योपैथी में विद्यार्थियों को कॅरियर बनाने का अवसर मिलेगा।
डॉ. एम. एल. अग्रवाल, प्राचार्य एसपीसी-जीसीए

यह भी पढ़ें

Village visit: ऑटो आएगा कचरा लेने, आप रखें गांव को साफ


कॉलेज-यूनिवर्सिटी की तर्ज पर शनिवार को नो बैग डे विद्यार्थियों के शारीरिक, मानसिक और व्यक्तित्व विकास में सहायक साबित होगा। इससे उनमें अभिव्यक्ति का महत्व, स्वास्थ्य जागरुकता बढ़ेगी। संगठित कौशल विकास, आत्ममूल्यांकन, निर्णय लेने की क्षमता और प्रबंध-कौशल गुण बढ़ेंगे।

डॉ. आलोक चतुर्वेदी, रीडर

यह भी पढ़ें

शिलान्यास एवं उद्घाटन समारोह में जनप्रतिनिधियों को करें आमंत्रित


सरकार ने शिक्षा, चिकित्सा, पेयजल, कृषि और स्वरोजगार पर फोकस किया है। बजट में प्राइवेट स्कूल, कॉलेज की फीस पर लगाम, रिक्त पदों और नई भर्तियों पर फोकस करना चाहिए। महंगाई रोकने के लिए करों में राहत, गरीब और मध्यम वर्गीय लोगों के लिए बने अफॉर्डेबल हाउस तत्काल आवंटित करने जैसे प्रावधान भी होने चाहिए।
अनूप आत्रेय, अर्थशास्त्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो