scriptउद्योग विकसित हुए नहीं, भू-माफिया कर रहे कब्जा | Industries not developed, land mafia is capturing | Patrika News

उद्योग विकसित हुए नहीं, भू-माफिया कर रहे कब्जा

locationअजमेरPublished: Feb 09, 2020 08:25:32 pm

Submitted by:

bhupendra singh

रीको को सरकार ने एचएमटी के पास दी थी 40 बीघा जमीन,अतिक्रमण हटाने के लिए रीके के पास संसाधन नहीं

उद्योग विकसित हुए नहीं, भू-माफिया कर रहे कब्जा

ajmer

अजमेर. शहर के नजदीक अजमेर-ब्यावर रोड पर सरकार द्वारा रीको riico को दी गई 40 बीघा जमीन पर 29 साल बाद भी उद्योगIndustries विकसित नहीं हो सके अलबत्ता अब इस जमीन पर धीरे-धीरे भू-माफिया land mafia का कब्जा हो रहा है। अतिक्रमण रोकने के लिए रीको कोई प्रयास नहीं कर रहा है। अतिक्रमण की शिकायत प्रशासन व एडीए तक भी पहुंची है लेकिन एडीए का कहना है कि जमीन रीको की है अतिक्रमण हटाना एडीए के क्षेत्राधिकार से बाहर है। रीको यदि यहां भूंखडों की नीलामी करे तो उसे करोड़ों रुपए के राजस्व के साथ ही व्यवसायियों को भी उद्योग के लिए विकसित भूमि उपलब्ध हो सकेगी। अतिक्रमियों ने रीको की जमीन पर चारदीवारी के साथ पक्का निर्माण कर बिजली के कनेक्शन भी ले लिए हैं। इसके लिए रीको की जमीन पर बिजली की लाइनें भी डाली गई हैं।
वर्ष 1991 में हुआ था आवंटन
जिला कलक्टर ने 13 जून 1991 को ग्राम दौराई के खसरा नम्बर 1494,1495 की 40 बीघा 11 बिस्वा भूमि राजस्थन राज्य औद्योगिक विकास एवं विनियोजना निगम लिमिटेड को औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए आरक्षित की थी। सरकार ने 16 जुलाई 1991 को इस भूमि का आवंटन रीको को किया गया था। 29 वर्षो के बाद भी इस जमीन पर उद्योग धंधे विकसित नहीं हो सके।
विधानसभा में उठा मामला
रीको की भूमि पर हो रहे अतिक्रमण का यह मामला अब विधानसभा में उठा है। विधायक अनिता भदेल ने अतारांकित प्रश्न के जरिए मामले को उठाया है।
इनका कहना है

जमीन का मामला कोर्ट में चल रहा है। जमीन का मौका निरीक्षण किया गया है। कुछ लोगों ने पक्का निर्माण कर लिया है। बिजली की लाइन भी हमारी जमीन पर डाली गई है। मुख्यालय को अवगत करवाया गया है।
-एस.पी. शार्दूल, सीनियर डिप्टी जनरल मैनेजर, रीको अजमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो