scriptMDSU: बनेगा संघटक कॉलेज, एकेडेमिक कौंसिल में होगी चर्चा | MDSU: Constituent college soon create by university | Patrika News
अजमेर

MDSU: बनेगा संघटक कॉलेज, एकेडेमिक कौंसिल में होगी चर्चा

ऐसे कॉलेज होने से विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती है। साथ ही कॉलेज और विश्वविद्यालय के शिक्षकों को परस्पर शैक्षिक आदान-प्रदान में लाभ होता है।

अजमेरOct 08, 2019 / 09:28 am

raktim tiwari

mds university ajmer

mds university ajmer

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय (mdsu ajmer) ‘संघटक’ कॉलेज (constituent college) बना सकता है। एकेडेमिक कौंसिल (academic council) में इस पर प्रस्ताव पर चर्चा होगी। या तो विश्वविद्यालय किसी सरकारी कॉलेज को संघठक कॉलेज का दर्जा देगा। अथवा कैंपस में यह कॉलेज बनाया जाएगा।
1 अगस्त 1987 को स्थापित महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय का कोई संघठक कॉलेज (constituent college) नहीं है। जबकि राज्य में राजस्थान विश्वविद्यालय, उदयपुर के एम.एल. सुखाडिय़ा और जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के संघठक कॉलेज हैं। ऐसे कॉलेज होने से विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती है। साथ ही कॉलेज और विश्वविद्यालय के शिक्षकों को परस्पर शैक्षिक आदान-प्रदान (academic exchange) में लाभ होता है।
read more: Dussehra 2019: कह रहा दशानन : मुझे ही जलाते रहोगे, अपने अंदर का रावण कब मारोगे

बनाएंगे संघठक कॉलेज
कुलपति प्रो. आर. पी. सिंह कैंपस में विद्यार्थियों की सीमित संख्या से काफी चिंतित हैं। इसके चलते वे संघठक कॉलेज बनाना चाहते हैं। 11 अक्टूबर को होने वाली एकेडेमिक कौंसिल (academic council)की बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी। विश्वविद्यालय किसी कॉलेज को संघठक कॉलेज को दर्जा देने या कैंपस (campus) में अपना कॉलेज बनाने पर विचार-विमर्श होगा। इस प्रस्ताव को राज्य सरकार (govt of rajasthan) को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। मालूम हो कि विश्वविद्यालय के एक्ट में संघठक कॉलेज बनाने का प्रावधान नहीं रखा गया है।
read more: 90 करोड़ के पार, नवरात्र में कारोबार

पहले भी बना था प्रस्ताव…
विश्वविद्यालय ने साल 2017 में बॉयज और महिला इंजीनियरिंग कॉलेज (engineering college)को संघठक कॉलेज बनाने की योजना बनाई थी। उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग (technical education dept) इसके लिए तैयार भी थे। लेकिन दोनों कॉलेज में ही अंदरूनी स्तर पर विरोध किया गया। कई वित्तीय (financial)और प्रशासनिक (administration) सुविधाएं छिनने की आशंका के चलते यह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया था।
read more: RPSC: जल्दी भरें समूह अनुदेशक भर्ती के ऑनलाइन फार्म

यह होगा फायदा…..
-चलेंगे स्नातक स्तर के नियमित और विशेष कोर्स
-कौशल विकास, बैंकिंग, इंश्योरेंस कोर्स, शॉर्ट टर्म कोर्स
-विश्वविद्यालय को मिल सकेगा कॉलेज शिक्षकों का सहयोग
-नए शोध विषयों के लिए मिल सकेंगे गाइड
-विश्वविद्यालय के शिक्षक भी ले सकेंगे कक्षाएं
read more: Crime: पैरोल पर गया कैदी हुआ फरार, सेंट्रल जेल में हडक़ंप

फैक्ट फाइल
मदस विश्वविद्यालय की स्थापना-1987
सम्बद्ध कॉलेज-275
कॉलेज में पंजीकृत विद्यार्थी: 3.50 लाख
कैंपस में अध्ययनरत विद्यार्थी: 800

Home / Ajmer / MDSU: बनेगा संघटक कॉलेज, एकेडेमिक कौंसिल में होगी चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो