Measles rubella vaccination : इन लोगों को खसरा रूबेला टीकाकरण से है इस बात का डर

Measles rubella vaccination : इन लोगों को खसरा रूबेला टीकाकरण से है इस बात का डर

Preeti Bhatt | Updated: 02 Aug 2019, 04:12:20 PM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

Measles rubella vaccination : राजकीय प्राथमिक विद्यालय खरवा में बच्चों के खसरा रूबेला टीकाकरण के दौरान महिलाओं ने किया टीकाकरण का विरोध



अजमेर/खरवा. राजकीय प्राथमिक विद्यालय खरवा में बच्चों के खसरा रूबेला टीकाकरण (Measles rubella vaccination )के दौरान महिलाओं ने किया टीकाकरण का विरोध। महिलाओ का आरोप था कि वह मुस्लिम कम्युनिटी(Muslim community) से है इसलिए उनके बच्चों के ही टीके लगाए जा रहे है। महिलाओं को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने समझाया कि सभी बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिये एक समान टीके लगाएं जा रहे हं। इस दौरान डॉ राधाकृष्ण व डॉ रजनी मीणा ने भी महिलाओं को समझााने की कोशिश की । टीकाकरण का विरोध कर रही महिलाओं ने स्वास्थ्य विभाग की टीम (Health department team)को भला बुरा कहा। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घटना की सूचना उपखण्ड अधिकारी मसूदा को दी। उपखंड अधिकारी ने खरवा गिरदावर लोकेश कुमार कुर्डिया को मौके पर भेजा। टीकाकरण के विरोध की गिरदावर की मौका रिपोर्ट के बाद मसूदा उपखण्ड अधिकारी मोहन लाल खटनावलिया ने पुलिस में दी रिपोर्ट। टीकाकरण का विरोध करने वाली महिलाओं पर होगी पुलिस कार्रवाई।

Read More : खसरा-रूबेला से टीकाकरण ही बचाव

गत वर्ष भी थी अफवाह (Rumor)
गत वर्ष भी स्कूलों में स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण अभियान के दौरान मसूदा उपखंड के ग्रामीण क्षेत्र में अफवाह थी कि मुस्लिम बच्चों के टीके लगा के उन्हें नपुंसक बनाया जा रहा है। जिसके कारण स्वास्थ्य विभाग की टीम को टीकाकरण अभियान में लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा था। अब फिर से ग्रामीण क्षेत्र में टीकाकरण का विरोध शुरू हो गया है। इसका स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्रामीणों (villagers )के विरोध का सामना करना पड़ रहा है।

Read More : सांपला विद्यालय के जांच के लिए ले गई टीम

सांपला. स्थानीय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिकायत के बाद जिला शिक्षा मुख्यालय के आदेशानुसार एक टीम अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकरी मुकेश कुमार जैन के नेतृत्व में विद्यालय में सभी रिकार्ड की जांच के लिए ले गई।

Read More : खसरा रूबेला से बचाव के लिए लगाए थे टीके, बिगड़ गई बच्चों की तबीयत

सांपला उपसरपंच अर्जुन सिंह व वार्ड पंच खानाराम माली ने विद्यालय में अनियिमिता बाबत जिला शिक्षा मुख्यालय में सूचना दी थी। गुरुवार को जिला शिक्षा मुख्यालय(Head of district education) द्वारा जिला शिक्षा अधिकरी के आदेशानुसार एक जांच दल बनाकर सरवाड अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मुकेश कुमार जैन, योगेश कुमार मिश्रा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बिडला के प्रधानाचार्य, देवाननद सिगांरिया वरिष्ठ लिपिक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सरवाड़, सुनील सेनी कनिष्ठ लिपिक, गोपाललाल वर्मा सहायक प्रशासनिक अधिकारी ने की टीम ने विद्यालय पहुंच कर सभी स्टोक रजिस्टर, कैशबुक सहित अनेक दस्तावेज विद्यालय से ले गए। इनकी जांच की जाएगी।

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned