scriptबिजली चोरी के मामले में मीटर बदला, जेईएन व हेल्पर सस्पेंड | Meter changed in case of electricity theft, JEN and help suspended | Patrika News
अजमेर

बिजली चोरी के मामले में मीटर बदला, जेईएन व हेल्पर सस्पेंड

अजमेर डिस्कॉम : एफआइआर दर्ज करवाने के निर्देश

अजमेरFeb 25, 2020 / 08:40 pm

bhupendra singh

अजमेर. बिजली चोरी electricity theft के मामले में उपभोक्ता को नया मीटर जारी कर कनेक्शन देने तथा कामकाज में लापरवाही बरतने पर अजमेर विद्युत वितरण निगम के ब्यावर सब डिवीजन के जेइएन JEN अनिल तंवर और तकनीकी सहायक (हेल्पर) Helper गोविंद कुमार को सोमवार को निलम्बित suspendedकर दिया गया। प्रबन्ध निदेशक वी.एस.भाटी के निर्देश पर निगम सचिव (प्रशासन) एन.एल.राठी ने निलंबन के आदेश जारी किए। निलम्बित कार्मिकों का मुख्यालय एसई नागौर कार्यालय किया गया है। मामले के अनुसार निगम की विजिलेंस विंग ने 29 जनवरी को ब्यावर के उपभोक्ता मोहम्मद इलियास के यहां बिजली चोरी में वीसीआर भरने के बावजूद मीटर नहीं उतारा गया था। दो दिन बाद ही हेल्पर ने पुराना मीटर हटवा कर कर ठेकेदार के कर्मचारी को नया मीटर लगाने को कह दिया और जेइएन ने भी बिना पड़ताल के मीटर जारी कर दिया। ठेकेदार के कर्मचारियों ने उपभोक्ता के यहां नया मीटरMeter changed भी लगा दिया। दो दिन बाद विजिलेंस टीम के दोबारा जांच करने पर नया मीटर लगा हुआ मिला। इसके बाद मामले की जांच में अनियमितता सामने आई। अधीक्षण अभियंता गोपाल चतुर्वेदी ने मामले में एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश दिए हैं।
मीटर में लगा रखी थी डिवाइस
विजिलेंस की जांच के दौरान एईएन (विजिलेंस) ने साइट से मीटर नहीं उतारा था। बाद में साइट से टेंपर्ड मीटर हटा कर हेल्पर ने नया मीटर लगवा दिया। मामले में एफआईआर के निर्देश दिए जाने पर पुराना मीटर उपलब्ध करवाया गया जिसकी जांच में डिवाइस लगा कर बिजली चोरी का पता चला।
उर्स में नो-शटडाउन, अफसर रखेंगे नजर
-एमडी वीएस भाटी ने ने लिया बिजली व्यवस्था का जायजा
-दरगाह क्षेत्र व कायड़ विश्राम स्थली का दौरा किया

अजमेर.अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस.भाटी ने सोमवार को ख्वाजा साहब के उर्स को लेकर दरगाह क्षेत्र व कायड़ विश्रामस्थली क्षेत्र में बिजली आपूर्ति के इंतजाम देखने के साथ ही अधिकारियों को त्वरित गति से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने टाटा पावर के अधिकारियों को उर्स के दौरान बिजली व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के साथ ही मेले के दौरान किसी तरह का शट डाउन नहीं लेने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी बिजली आपूर्ति पर पैनी नजर रखें।
भाटी ने सोमवार को अधिकारियों के साथ उर्स मेला क्षेत्र का पैदल दौरा कर बिजली के तारों की स्थिति देखी। उन्होंने टाटा पावर को मेला क्षेत्र में नीचे लटकते तारों को ठीक करने के लिए विशेष टीम लगाकर काम कराने को भी कहा। इसी तरह सभी जगह विद्युत भार बराबर रखने की भी जरूरत बताई। दरगाह क्षेत्र के बाद भाटी ने कायड़ विश्रामस्थली पहुंच कर अभियंताओं को निर्देश दिए। एमडी के साथ एसई गोपाल चतुर्वेदी सहित अन्य अभियंता व टाटा पावर के कार्मिक मौजूद थे।
बिना बाधा के देनी होगी बिजली आपूर्ति
एमडी ने टाटा पावर को दिए निर्देश

अजमेर. अजमेर विद्युत विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस.भाटी ने टाटा पावर के सीईओ को निर्देश दिए हैं कि वह मार्च के प्रथम सप्ताह तक सिविल लाइन तथा एमडीएस विश्वविद्यासलय क्षेत्र में सुबह 9 से से शाम 6 बजे तक बिना बाधा के विद्युत सप्लाई सुनिश्चित करें। एमडी के अनुसार लापरवाही को गंभीरता से लिया जाएगा। आरपीएससी ने निर्बाध बिजली सप्लाई के लिए एमडी को पत्र लिखा था। आरपीएससी में 14 फरवरी से मार्च के प्रथम सप्ताह में गोपनीय कार्य किया जाएगा। इस दौरान बिजली की निर्बाध आपूर्ति आवश्यक है।
read more: सवालों के घेरे में एलिवेटेड रोड की ‘सर्विस लेन
फास्ट टै्रक कोर्ट की सुस्त रफ्तार

Home / Ajmer / बिजली चोरी के मामले में मीटर बदला, जेईएन व हेल्पर सस्पेंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो