scriptPushkar Mela 2019 : धार्मिक ग्रंथों की ‘सेल्सवूमन’ बनी ग्रामीण महिलाएं | Pushkar Mela 2019 : Rural women became 'saleswomen' of religious text | Patrika News

Pushkar Mela 2019 : धार्मिक ग्रंथों की ‘सेल्सवूमन’ बनी ग्रामीण महिलाएं

locationअजमेरPublished: Nov 12, 2019 11:53:50 am

Submitted by:

Preeti

Pushkar Mela 2019 : -दिनभर राह किनारे खड़ी रहकर बेच रही हैं धार्मिक ग्रंथ व पुस्तकें-पुष्कर मेले में हर कोई धर्मलाभ कमाने में जुटा

Pushkar Mela 2019 : धार्मिक ग्रंथों की ‘सेल्सवूमन’ बनी ग्रामीण महिलाएं

Pushkar Mela 2019 : धार्मिक ग्रंथों की ‘सेल्सवूमन’ बनी ग्रामीण महिलाएं

अजमेर. अन्तरराष्ट्रीय पुष्कर मेले (International Pushkar Fair) का धार्मिक महत्व किसी से छुपा नहीं है। यहां कोई पुष्कर सरोवर (Pushkar Sarovar) में कार्तिक स्नान करने तो कोई ब्रह्माजी के मंदिर(Temples of Brahma) में दर्शन को पहुंच रहा है। हर कोई धर्मलाभ एवं पुण्य अर्जित करने में जुटा है। कुछ ऐसे भी हैं जो मेले का लुत्फ उठाने आए हैं। इनमें ग्रामीण क्षेत्र की कुछ महिलाएं सडक़ किनारे व राह में धार्मिक ग्रंथ एवं पुस्तकें (books) सस्ती दर पर बेच रही हैं।
read More: Pushkar Fair 2019: रेतीले धोरों में साफा बांधो प्रतियोगिता जीत, झूम उठी विदेशी बाला

पुष्कर मेले (Pushkar Fair) में पंचतीर्थ स्नान करने के लिए एकादशी (ekadashi)से पूर्णिमा(poornima) तक यहीं समाज की धर्मशालाओं (Dharamshala)में रहकर व आसपास की ग्रामीण महिलाएं धार्मिक ग्रंथों की स्टॉल की सेल्सवूमन (Saleswoman) के रूप में काम कर रही हैं। इन धार्मिक पुस्तकों की लागत 10 से 30 रुपए तक बताकर राहगीरों व श्रद्धालुओं को खरीदने का आग्रह करते देखी जा सकती है।
Read Motre: Pushkar Fair 2019: प्रसिद्ध डांसर सपना चौधरी आई पुष्कर और ……

भले ही इन महिलाओं को पुस्तकों का नाम पढऩा भी पूरा नहीं आता हो, मगर यह महिलाएं तीर्थनगरी (teerthanagaree pushkar) में मिसाल कायम कर रही हैं। इन महिलाओं ने बताया कि मेले में धार्मिक पुस्तकों की लगी स्टॉल से वे पुस्तकें लाती हैं और बेचती हैं, जो राशि आती है उसे स्टॉल (stall) पर जमा करवा देती ते हैं। महिला गीता के अनुसार वे कमाने के लिए पुस्तकें नहीं बेच रही,बल्कि मेले (Pushkar Fair 2019 ) में आने वाले लोगों को धर्म की जानकारी देने का प्रयास है। नागौर रोड से सावित्री माता मंदिर मार्ग पर पिछले चार दिनों से महिलाएं पुस्तकें बेच रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो